कब्ज को टाटा बाय-बाय कर देगा रसोई में रखा ये मसाला, बस 4 तरीके से करना होगा इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12000385

कब्ज को टाटा बाय-बाय कर देगा रसोई में रखा ये मसाला, बस 4 तरीके से करना होगा इस्तेमाल

Constipation Home Remedies: आज हम आपको कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सौंफ के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

कब्ज को टाटा बाय-बाय कर देगा रसोई में रखा ये मसाला, बस 4 तरीके से करना होगा इस्तेमाल

Constipation Home Remedies: अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों को कई बीमारियां हो जाती हैं. हमें अपनी फिटनैस, हेल्थ का ख्याल रखने के लिए समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में सबसे आम परेशानी होती है कब्ज की. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए लोग कई दवा और बाजार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. कई बार इन प्रोडक्ट से परेशानी का हल तो नहीं हो पाता, लेकिन साइड इफेक्ट जरूर हो जाते हैं. आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से ऐसी दिक्कतों का हल हो जाता है. आज हम आपको कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल करने के तरीके बताने जा रहे हैं.

 

कब्ज दूर करने वाली चीजें

 

1. सौंफ का दूध

कब्ज से राहत दिलाने के लिए सौंफ का दूध का सेवन काफी फायदेमंद होता है. सौंफ का दूध तैयार करने की रेसिपी बेहद ही आसान है. आपको बस एक ग्लास गर्म दूध लेना है और उसमें सौंफ का पाउडर मिक्स करना है. इसके बाद इस दूध को हल्का और गर्म करें और पी जाएं. ये काफी स्वादिष्ट होता है और पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है.

 

2. सौंफ पाउडर

डाइजेशन को दुरुस्त रखने के लिए सौंफ बेहद ही मददगार साबित होती है. कब्ज से परेशान लोगों को सौंफ के पाउडर का सेवन करना चाहिए. आप मिश्री के साथ सौंफ को पीस लें और एक डिब्बी में भर लें. इस पाउडर को रोजना खाएं. इसके अलावा आप गुनगुने पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं.

 

3. सौंफ की चाय

सौंफ की चाय शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है. सौंफ की चाय पीने से पेट संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं. ये चाय बनाना काफी असान है. इसके लिए आप एक पैन में गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच सौंफ डालकर अच्छे से उबाल लें. इस पानी को एक कप में छान लें और थोड़ा शहद मिलाएं. इसे रोज पिएं आपको कब्ज में राहत देखने को मिलेगी.

 

4. सौंफ का पानी

सौंफ के पानी के सेवन से भी पेट संबंधी बीमारियां दूर होती हैं. कब्ज जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए ये ड्रिंक अपनी डेली डाइट में शामिल करें. सौंफ का पानी बनाने के लिए 2-3 चम्मच सौंफ रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें.

 

Disclaimer: ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टी नहीं करता है.

 
 

Trending news