9 टू 5 वर्क लाइफ को कैसे बनाएं प्रोडक्टिव? न्यूट्रिशनिस्ट ने दी ये फूड्स खाने की सलाह
Advertisement

9 टू 5 वर्क लाइफ को कैसे बनाएं प्रोडक्टिव? न्यूट्रिशनिस्ट ने दी ये फूड्स खाने की सलाह

Healthy Foods: ऑफिस आवर्स में हमें काफी एनर्जी की जरूरत होती है, साथ ही खुद की हेल्थ को भी मेंटेन रखना जरूरी है, ऐसे में आपको कुछ हेल्दी फूड्स खाने की जरूरत पड़ती है.

9 टू 5 वर्क लाइफ को कैसे बनाएं प्रोडक्टिव? न्यूट्रिशनिस्ट ने दी ये फूड्स खाने की सलाह

Food You Should Eat to Make 9 to 5 Work Life Productive:  हम में से ज्यादातर लोग 9 टू 5 जॉब करते हैं, इस दौरान हमें काफी मेहनत और मशक्कत करनी पड़ती है. अगर ये वक्त प्रोडक्टिव न हो तो आपके करियर पर भी इसका असर पड़ सकता है. ऐसे में मशहूर डाइटीशियन लवनीत बत्रा ने बताया कि वर्किंग आवर्स में हमें अपनी डाइट में कौन-कौन से चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे प्रोडक्टिविटी भी बढ़े और ओवर हेल्थ को नुकसान न पहुंचे.

ऑफिस ऑवर में खाए जाने वाले फूड्स

1. छाछ

ये नेचुरल प्रोबायोटिक ड्रिक है, इसमें व्हे प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके कारण एनर्जी लेवल हाई और स्टेबल रहता है, ये बॉडी को हाइड्रेट करता है और पेट को भरा हुआ महसूस करता है.  इसका सेवन 10-11 बजे दिन में करना चाहिए.

2. पुदीने की चाय

पुदीने की चाय पीने से डाइजेशन बेहतर होता है और एसिडिटी कम करने में मदद मिलती है. ये चाय और कॉफी का बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. ये आपको काम के दौरान रिफ्रेश रखता है और आंत की सेहत को भी बेहतर बनाता है, जिससे किसी भी तरह की बैचेनी दूर हो सकती है. इसका सेवन लंच के बाद करें जिससे नींद न आए.

3. केला 

केले का सेवन मिड मॉर्निंग या दोपहर में करें इससे मेंट अर्लटनेस और फिजिकल एनर्जी बरकरार रहेगी क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम और नेचुरल शुगर पाया जाता है. 

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb)

4. भूना हुआ चना

भूना हुआ चना लंच से पहले खाएं, इसमें फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और भूख को कंट्रोल रखता है. इससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं.

5. पिस्ता

पिस्ता एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट है जिसे आप लेट आफ्टरनून में खाया जा सकता है. भूख को कम करता है और हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news