खाने में बनाएं आलू की ये खास रेसिपीज, ऐसा स्वाद की उंगलिया चाटने लगेंगे रिश्तेदार
Advertisement
trendingNow12392442

खाने में बनाएं आलू की ये खास रेसिपीज, ऐसा स्वाद की उंगलिया चाटने लगेंगे रिश्तेदार

आलू, भारतीय रसोई का एक ऐसा अनिवार्य हिस्सा है, जिसके बिना कोई भी भोजन अधूरा सा लगता है. आलू से अनगिनत स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं. चाहे वह नाश्ता हो, लंच हो या डिनर, आलू हमेशा आपके स्वाद को लुभाता है. आइए कुछ आसान और स्वादिष्ट आलू की रेसिपीज के बारे में जानते हैं:

 

खाने में बनाएं आलू की ये खास रेसिपीज, ऐसा स्वाद की उंगलिया चाटने लगेंगे रिश्तेदार

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे आप विभिन्न तरीकों से पका सकते हैं और इसका स्वाद भी बदल सकते हैं. आप आलू से कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं. स्वाद के साथ-साथ आलू स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है. आलू में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन बी6, पोटैशियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. 

 

आलू टिक्की- बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी की पसंदीदा डिश है. मैश किए हुए आलू में मसाले मिलाकर गोल-गोल टिक्की बनाकर तलें या बेक करें

 

आलू पराठा- गर्म-गर्म पराठे के साथ दही या अचार, नाश्ते का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन है. आलू को मसालेदार भरना बनाकर आटे में बेल लें और तवा पर सेकें

  

आलू पकौड़े- बारिश के मौसम में गरमा-गरम पकौड़े का लुत्फ लेना कौन पसंद नहीं करता? कद्दूकस किए हुए आलू में बेसन और मसाले मिलाकर गोल-गोल पकौड़े बनाकर तलें.

 

आलू गोबी- आलू और गोभी का यह मसालेदार सब्जी का व्यंजन, रोटी या चावल के साथ बहुत अच्छा लगता है.

 

आलू मटर- दाल, चावल या रोटी के साथ, आलू मटर एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है. 

 

आलू की सब्जी- आलू को प्याज, टमाटर और मसालों के साथ पकाकर एक स्वादिष्ट सब्जी बना सकते हैं.

 

आलू चाट- चाट के शौकीनों के लिए आलू चाट एक बेहतरीन विकल्प है. उबले हुए आलू को दही, प्याज, टमाटर और चाट मसाले के साथ मिलाकर सर्व करें.

 

आलू की टिक्की बर्गर- यह डिश बच्चों को बहुत पसंद आएगा. आलू की टिक्की को बर्गर बन्स में रखकर केचप और मयोनीज के साथ सर्व करें.

 

आलू का हलवा- मीठे का मन हो तो आलू का हलवा बनाकर खा सकते हैं. आलू को दूध, चीनी और सूखे मेवों के साथ पकाकर एक स्वादिष्ट हलवा तैयार करें. 

आलू के फायदे:

 

Trending news