Weak Immunity की वजह हो सकते हैं ये फूड आइटम्स, तुरंत खाना बंद करें, वरना बिगड़ जाएगी सेहत
Advertisement

Weak Immunity की वजह हो सकते हैं ये फूड आइटम्स, तुरंत खाना बंद करें, वरना बिगड़ जाएगी सेहत

Weak Immunity Foods: हमारी बॉडी को ताकत के लिए ऐसे फूड्स की जरूरत होती है जो पौष्टिक हों. मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. लेकिन अनजाने में हम कभी-कभी ऐसी डाइट फॉलो करने लगते हैं, जो हमारे शरीर में कमजोरी का कारण बनते हैं. यहां जानें उन फूड्स के बारे में... 

 

Weak Immunity की वजह हो सकते हैं ये फूड आइटम्स, तुरंत खाना बंद करें, वरना बिगड़ जाएगी सेहत

Foods Which Bring Weakness In Body: लोगों का मानना है कि अधिक चाय या कॉफी पीने से बॉडी कमजोर और अनहेल्दी हो जाती है. लेकिन ऐसा कुछ हद तक सही नहीं है. कुछ फूड्स बॉडी में वीकनेस के लिए जिम्मेदार होते हैं. हम ऐसे भोजन का लगातार सेवन भी करते चले जाते हैं और इसका हमें पता भी नहीं चलता है. कुछ लोगों को मीठा अधिक पसंद होता है, किसी को जंक फूड की लत लग जाती है. इन्ही सब के चलते हमारा शरीर कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम का शिकार हो जाता है. इसी तरह अधिक मीठा खाने वाले इंसान की बॉडी में सफेद रक्त कोशिकाएं मौजूद बुरे बैक्टीरिया और वायरस को खत्म नहीं कर पाती हैं. जिससे कमजोरी फील होती है.  

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के नाम गिनाएंगे जिसके सेवन से आपके शरीर को बुरी तरह नुकसान पहुंचता है. साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है. यहां जानें... 

इम्यूनिटी को कमजोर करने वाले फूड्स-

1. चीनी-
एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करता है तो उसकी बॉडी में सफेद रक्त कोशिकाएं वीक हो जाती हैं. इस वजह वह बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में सक्षम नहीं हो पाते. आखिर में इसकी वजह से इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है.

2. प्रोसेस्ड फूड- 
अगर आप प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेलव करते हैं तो जरा संभल जाएं. दरअसल, इसमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इतना ही नहीं इसमें आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव्स और अनहेल्दी फैट भी मौदूज होते हैं. जिसकी वजह से इसे खाने से शरीर को हानि होती है और इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है.

3. तला हुआ फूड- 
कुछ लोगों को तला-भुना खाने की बहुत आदत होती है. लेकिन आपको बता दें रोजाना इस तरह का भोजन करना आपकी सेहत को न केवल बिगाड़ता है बल्कि अंदर से कमजोर भी बना देता है. इसलिए बहुत अधिक मात्रा में फ्राइड फूड्स का सेवन न करें. इससे बॉडी में इंफ्लेमेशन की समस्या बढ़ सकती है. 

Trending news