लंबी आयु से लेकर दिल की अच्छी सेहत तक, पौधे आधारित आहार लेने से मिलते हैं 6 गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11877961

लंबी आयु से लेकर दिल की अच्छी सेहत तक, पौधे आधारित आहार लेने से मिलते हैं 6 गजब के फायदे

Plant based diet: पौधे-आधारित आहार असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें दिल की सेहत में सुधार से लेकर कैंसर के खतरे को कम करना और दीर्घायु में वृद्धि शामिल है. 

लंबी आयु से लेकर दिल की अच्छी सेहत तक, पौधे आधारित आहार लेने से मिलते हैं  6 गजब के फायदे

Plant-based diet: हाल के वर्षों में, स्वास्थ्य, पर्यावरण और पशु कल्याण के बारे में चिंताओं के कारण पौधे-आधारित आहार (plant based diets) की लोकप्रियता बढ़ी है. इस आहार विकल्प में मुख्य रूप से पौधों से प्राप्त चीजों का सेवन शामिल है, जैसे कि फल, सब्जियां, अनाज, नट और बीज. हालांकि यह कुछ लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव की तरह लग सकता है, लेकिन पौधे-आधारित डाइट अपनाने से कई स्वास्थ्य लाभ जुड़े हुए हैं.

पौधे-आधारित आहार असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें दिल की सेहत में सुधार से लेकर कैंसर के खतरे को कम करना और दीर्घायु में वृद्धि शामिल है. हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त हों, एक बैलेंस और पौधा-आधारित आहार की योजना बनाना आवश्यक है. आइए जानते हैं कि पौधा-आधारित आहार लेने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

वजन घटाने में मदद
पौधे-आधारित आहार में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है. फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप कम खाते हैं.

दिल की सेहत में सुधार
पौधे-आधारित आहार में संतृप्त और ट्रांस फैट की मात्रा कम होती है, जो दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकते हैं. पौधे-आधारित आहार में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और हेल्दी फैट की मात्रा अधिक होती है, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

डायबिटीज का खतरा कम
पौधे-आधारित आहार ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.

कैंसर के खतरा कम
पौधे-आधारित आहार में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं.

आंतों के सेहत में सुधार
पौधे-आधारित आहार में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो स्वस्थ आंत के बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. स्वस्थ आंत के बैक्टीरिया पाचन और इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण हैं.

लंबी उम्र
अध्ययनों से पता चला है कि जो व्यक्ति पौधे-आधारित आहार का पालन करते हैं उनकी आयु लंबी होती है. इस दीर्घायु का श्रेय पुरानी बीमारियों के कम जोखिम और समग्र स्वास्थ्य व जीवन शक्ति में सुधार की संभावना को दिया जाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news