Home Remedies: क्या आपके गेहूं-चावल या दाल में लग गई है घुन? घबराएं नहीं, आजमा लें ये 4 घरेलू उपाय; पास भी नहीं फटकेंगे कीड़े
Advertisement
trendingNow12483732

Home Remedies: क्या आपके गेहूं-चावल या दाल में लग गई है घुन? घबराएं नहीं, आजमा लें ये 4 घरेलू उपाय; पास भी नहीं फटकेंगे कीड़े

Ghun Bhagane ke Gharelu Upay: अगर आपके घर में रखे चावल, गेहूं या दाल में घुन या दूसरे कीड़े लग गए हैं तो परेशान न हों. इससे निपटने के लिए आप बिना कोई पैसा खर्च किए 4 घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं.

 

Home Remedies: क्या आपके गेहूं-चावल या दाल में लग गई है घुन? घबराएं नहीं, आजमा लें ये 4 घरेलू उपाय; पास भी नहीं फटकेंगे कीड़े

Anaj Mein Keede Bhagane ke Upay: घरों में कई बार गेंहूं, चावल या दालों को स्टोर करके रखने से उनमें घुन लग जाते हैं. वे कीड़े धीरे- धीरे अनाज को खाकर उसे खोखला बना देते हैं. अगर वक्त रहते उन कीड़ों का इलाज न किया जाए तो वे पूरे अनाज को बर्बाद भी कर सकते हैं. अगर आप भी ऐसी ही समस्या का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे 4 आसान उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाने से आप अनाज के इन दुश्मनों से स्थाई रूप से छुटकारा पा सकते हैं. खास बात ये है कि इन नुस्खों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है यानी कि आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचाए बगैर घुन को अनाज से निकाल सकते हैं. आइए उन देसी नुस्खों के बारे में जानते हैं. 

अनाज से कीड़े भगाने के देसी उपाय

लौंग का इस्तेमाल

हस सबकी रसोई में लौंग एक सामान्य चीज है, जिसका इस्तेमाल सभी ग्रहिणी करती हैं. इससे पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन बनाने में मदद मिलती है लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि लौंग कीड़ों के खिलाफ प्रतिरोधक का भी काम करती है. आप चावल, दाल या गेहूं में लौंग मिलाकर रख दें. लौंग की महक होने की वजह से घुन तुरंत वहां से भाग जाते हैं. 

लहसुन का उपयोग

घर में चावल रखने पर अक्सर उनमें सफेद रंग के कीड़े लग जाते हैं. चूंकि चावल और उनमें लगे कीड़ों का रंग एक जैसा सफेद होता है, इसलिए उन्हें ढूंढकर निकालना बड़ी मुसीबत हो जाती है. ऐसे में आप सूखे हुए लहसुन का डिब्बा भरकर चावल के बीच में रख सकता है. लहसुन की तेज गंध से कीड़े तुरंत वहां से रफूचक्कर हो जाते हैं. 

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों को घुन और अनाज में लगने वाले कीड़ों के खिलाफ प्राकृतिक प्रतिरोधक माना जाता है. इसकी पत्तियों में ऐसे आयुर्वेदिक गुण होते हैं कि घुन अनाज में घुसने की हिम्मत नहीं कर पाते. इसलिए आप जहां भी चावल, गेहूं या दाल रखें, उनमें नीम की हरी पत्तियां जरूर डाल दें. इसके बाद कीड़े उनमें फटकेंगे भी नहीं.

धूप में रख दें अनाज

अगर आपके घर में रखे चावल, दाल या गेहूं में कीड़े लग जाएं तो किसी उन्हें बाहर फैलाकर कड़ी धूप में सुखा दें. घुन और दूसरे कीड़े तेज धूप सहन नहीं कर पाते और वे थोड़ी देर में ही बेहाल होकर वहां से भागने लगते हैं. अगर हफ्ते में एक बार इस उपाय को अपनाकर अपने अनाज को कीड़ों से बचा सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news