Advertisement
trendingPhotos2464364
photoDetails1hindi

खोखली हड्डियों में ठूस-ठूस तक कैल्शियम भर देंगे ये 5 फूड, हमेशा रहेंगे स्वस्थ और फिट

कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए सबसे आवश्यक तत्वों में से एक है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ हड्डियां कमजोर और खोखली होने लगती हैं, जिससे फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. अगर हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखना है तो हमें कैल्शियम से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आज हम आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी खोखली हड्डियों को फिर से मजबूत बना सकते हैं और शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं.

1. दूध और दूध से बनी चीजें

1/5
1. दूध और दूध से बनी चीजें

दूध कैल्शियम का सबसे प्रमुख और आसान सोर्स है. दूध के साथ ही पनीर, दही और छाछ जैसे डेयरी प्रोडक्ट भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं. रोजाना एक गिलास दूध पीने से हड्डियों की मजबूती बरकरार रहती है और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

2/5
2. हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, मेथी, सरसों और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां भी कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स होती हैं. ये सब्जियां न केवल कैल्शियम प्रदान करती हैं, बल्कि इनमें विटामिन के भी पाया जाता है, जो हड्डियों के विकास और उनकी मजबूती के लिए बेहद जरूरी होता है.

3. बादाम

3/5
3. बादाम

बादाम में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही ये विटामिन ई और हेल्दी फैट्स का भी अच्छा सोर्स होते हैं. रोजाना 5-6 बादाम खाने से न सिर्फ हड्डियां मजबूत होती हैं, बल्कि यह आपकी ओवरऑल सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

4. तिल के बीज

4/5
4. तिल के बीज

तिल के बीज छोटे होने के बावजूद कैल्शियम से भरपूर होते हैं. आप इन्हें सलाद या खाने में छिड़क कर सेवन कर सकते हैं. तिल हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ जोड़ो के दर्द से भी राहत दिलाते हैं.

5. सोया प्रोडक्ट्स

5/5
5. सोया प्रोडक्ट्स

सोया मिल्क और टोफू कैल्शियम से भरपूर होते हैं और डेयरी प्रोडक्ट्स का अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते हैं, खासकर उनके लिए जो लैक्टोज इनटोलरेंट होते हैं. ये प्रोडक्ट्स कैल्शियम के साथ ही प्रोटीन का भी बेहतरीन सोर्स हैं, जो मसल्स की मजबूती के लिए भी लाभकारी होते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़