Girls Health: पीरियड्स शुरू होने के बाद रुक जाती है लड़कियों की हाइट! इन बातों का ध्यान रखना जरूरी
Advertisement

Girls Health: पीरियड्स शुरू होने के बाद रुक जाती है लड़कियों की हाइट! इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

Health Tips: अच्छी पर्सनालिटी के लिए हाइट ग्रोथ जरूरी है. अच्छी हाइट पर्सनालिटी के साथ कॉन्फिडेंस बढ़ाती है. लेकिन 14-15 साल की उम्र के बाद लड़कियों की हाइट ग्रोथ रुक जाती है. ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है.

Girls Health: पीरियड्स शुरू होने के बाद रुक जाती है लड़कियों की हाइट! इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

Girls Height Growth Tips: इंसान की पर्सनालिटी के लिए अच्छी हाइट होना जरूरी है. लड़कियों के लिए ये बेहद अहम है. अच्छी हाइट आपकी पर्सनालिटी के साथ कॉन्फिडेंस बढ़ाती है. ऐसा माना जाता है कि लंबी हाइट की लड़कियां ज्यादा सुंदर दिखती हैं. लेकिन लड़कियों की हाइट ग्रोथ जल्दी रुक जाती है. लंबाई न बढ़ने के पीछे कई कारण होते हैं. शरीर में होने वाले हार्मोंस में बदलाव के चलते लड़कियों की लंबाई 14-15 साल के बाद नहीं बढ़ पाती. आइए बताते हैं वो कारण जिसकी वजह से लड़कियों की हाइट ज्यादा नहीं बढ़ती.

बचपन में तेजी से बढ़ती है हाइट

आपको बता दें कि लड़कियों की लंबाई बचपन में तेजी से बढ़ती है. लेकिन जब वो 14-15 साल की होती हैं, उनकी लंबाई बढ़ना कम होती है. जब मेंस्ट्रुएशन की शुरुआत होती है, तो इसके बाद से हाइट तेजी से बढ़नी रुक जाती है. पीरियड्स शरू होने के कुछ समय बाद हाइट ग्रोथ बिल्कुल कम हो जाती है. ऐसे में अगर किसी लड़की की हाइट कम है, तो इस बारे में डॉक्टर्स से जरूर मिलें.

पीरियड्स शुरू होने के बाद हाइट ग्रोथ हो जाती है कम

पीरियड्स शुरू होने से 1-2 साल पहले तक लड़कियों की लंबाई तेजी से बढ़ती है, लेकिन इसके बाद लंबाई बढ़ना रुक सा जाता है. ज्यादातर लड़कियों को पीरियड्स 8 से 13 साल की उम्र में आते हैं. इसके बाद लड़कियों की हाइट केवल 1-2 इंच तक ही बढ़ पाती है. इस उम्र में लड़कियां अपनी एडल्ट हाइट तक पहुंच जाती हैं. कुछ लड़कियां कम उम्र में ही एडल्ट हाइट तक पहुंच जाती हैं. ये उनके पीरियड्स आने पर निर्भर करता है.

इन बातों का रखें ख्याल

- अच्छी हाइट के लिए बच्चों को सही डाइट मिलना जरूरी है. हरी साग-सब्जियों, विटामिन्स और जरूरी पोषक तत्व से लड़कियों का इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है. इससे उनकी हाइट बढ़ती है.
- फिजिकल एक्टिविटी से भी हाइट ग्रोथ अच्छी कर सकते हैं. हाइट बढ़ाने के लिए वीरभद्रासन, भुजंगासन और ताड़ासन कर सकते हैं.
- शराब, ध्रूमपान और ऑयली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपकी ऑवरऑल हेल्थ भी अच्छी रहती है.
- ज्यादा पानी पीने से भी हेल्थ ग्रोथ होती है. अगर आप पूरे दिन सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो इससे आपकी ग्रोथ पर असर पड़ सकता है.
- हेल्थ ग्रोथ के लिए सबसे अहम है कि आप भरपूर नींद लें. नींद न लेने से ग्रोथ पर नेगेटिव असर पड़ता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news