ग्रीन टी के फायदे: मिथक या सच्चाई? जानें Green Tea से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स
Advertisement
trendingNow12317305

ग्रीन टी के फायदे: मिथक या सच्चाई? जानें Green Tea से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स

ग्रीन टी सदियों से पारंपरिक औषधि के रूप में इस्तेमाल की जाती रही है. आज भी यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक है. वजन घटाने से लेकर कैंसर से बचाव तक, ग्रीन टी के ढेर सारे फायदों के दावे किए जाते हैं.

ग्रीन टी के फायदे: मिथक या सच्चाई? जानें Green Tea से जुड़े कुछ अमेजिंग फैक्ट्स

अपनी खुशबू और हल्के स्वाद के लिए दुनिया भर में तेजी से फेमस हो रही ग्रीन टी सदियों से सेहत का एक लोकप्रिय नुस्खा रही है. कई लोग इसे वजन कम करने से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव तक का रामबाण मानते हैं. लेकिन, क्या ग्रीन टी के ये सारे फायदे सच हैं?

आज हम ग्रीन टी के पर्दे के पीछे झांकेंगे और देखेंगे कि इसके पीछे का सच क्या है? क्या यह वाकई में सेहत का खजाना है या फिर सिर्फ कहानियों का पुलिंदा? इस लेख में हम ग्रीन टी के फायदों और मिथकों का पर्दाफाश करेंगे ताकि आप सही जानकारी के साथ इसका सेवन कर सकें. तो चलिए जानते हैं ग्रीन टी से जुड़े सच और मिथक के बारे में.

मिथक 1: ग्रीन टी पीने से तेजी से वजन कम होता है
तथ्य: ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को थोड़ा बढ़ा सकते हैं और फैट बर्न में मदद कर सकते हैं. हालांकि, ग्रीन टी किसी जादुई वजन घटाने वाली औषधि की तरह काम नहीं करती. वजन कम करने के लिए बैलेंस डाइट और नियमित व्यायाम जरूरी हैं. ग्रीन टी इन प्रयासों में सहायक हो सकती है, लेकिन यह अकेले वजन कम करने का हल नहीं है.

मिथक 2: ग्रीन टी पीने से शरीर का 'डिटॉक्स' होता है
तथ्य: शरीर में नेचुरल रूप से डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया चलती रहती है, जिसमें लिवर और किडनी जैसे अंग शामिल होते हैं. ग्रीन टी इन अंगों के काम को थोड़ा बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, लेकिन यह किसी जादुई डिटॉक्स ड्रिंक नहीं है. हेल्दी रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और बैलेंस डाइट लेना सबसे जरूरी है.

मिथक 3: ग्रीन टी पूरी तरह से कैफीन फ्री होती है
तथ्य: ग्रीन टी में कॉफी की तुलना में कम कैफीन होता है, लेकिन यह पूरी तरह से कैफीन फ्री नहीं होती. कैफीन की मात्रा चाय की पत्तियों के प्रकार, पानी का तापमान और उसमें डूबने के समय पर निर्भर करती है. कैफीन के प्रति संवेदनशील लोगों को शाम के समय ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए. इसके अलावा, ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो सेल्स को नुकसान से बचा सकती है. साथ ही, दिल की बीमारी और डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी मददगार हो सकती है.

ग्रीन टी के फायदे पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
अच्छी गुणवत्ता वाली ग्रीन टी की पत्तियां इस्तेमाल करें.
सही तापमान (70-80 डिग्री सेल्सियस) पर पानी गर्म करें.
चाय को ज्यादा देर तक न उबालें.
दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पी सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news