Health Insurance for Parents: पैरंट्स के लिए लेना चाहते हैं हेल्थ इंश्योरेंस? जरूर चेक कर लें ये चीजें
topStories1hindi1479126

Health Insurance for Parents: पैरंट्स के लिए लेना चाहते हैं हेल्थ इंश्योरेंस? जरूर चेक कर लें ये चीजें

Medical Insurance for parents: पैरंट्स को बीमारियों से बचाने के लिए उन्हें हेल्थ इंश्योरेंस की सेफ्टी देना आजकल बहुत जरूरी हो गया है. आज हम इस बारे में आपको विस्तार से पूरी जानकारी देते हैं. 

Health Insurance for Parents: पैरंट्स के लिए लेना चाहते हैं हेल्थ इंश्योरेंस? जरूर चेक कर लें ये चीजें

Cashless Medical Insurance for parents: जिंदगी में कब क्या हो जाए, कहा नहीं जा सकता. ऐसे में परिवार को अनिश्चितताओं और स्वास्थ्य के जोखिमों से बचाने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस का पैकेज लेना जरूरी हो जाता है. खासकर पैरंट्स का मेडिकल इंश्योरेंस करवाने में तो बिल्कुल कोताही नहीं बरतनी चाहिए. कोरोना महामारी ने इस बात को और स्पष्ट कर दिया है कि जीवन क्षणभंगुर है और कब आपको बीमारी पकड़ ले, उसके बारे में नहीं कहा जा सकता. आज हम पैरंट्स के हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस के नियम-शर्तों को पढ़ें 

पैरंट्स के लिए बढ़िया हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Cashless Medical Insurance for parents) खरीदते समय उसके कवरेज के फायदों को विस्तार से पढ़ें. इस बात को अच्छी तरह चेक कर लें कि वह एक परफेक्ट हेल्थ पैकेज हो, जिससे बीमारी या दुर्घटना के वक्त पैरंट्स के इलाज में दिक्कत न आए. इसके लिए पॉलिसी से जुड़ी तमाम-नियम शर्तों को ध्यान से पढ़ना सही होता है. यह भी चेक किया जाना चाहिए कि उसमें अस्पताल में भर्ती होने और बाद के इलाज को कवर करने की सुविधा है या नहीं. यह भी देखें कि पॉलिसी की अवधि क्या है. उसमें डे केयर, गंभीर बीमारियों के कवर करने जैसी सुविधाएं हैं या नहीं. 

अपने साथ ही ले लें पैरंट्स की पॉलिसी

अगर आप अलग से पैरंट्स के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Cashless Medical Insurance for parents) लेते हैं तो उसके लिए ज्यादा प्रीमियम देना पड़ सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने साथ ही उनके लिए भी पॉलिसी ले लें. मां-बाप के लिए मेडिकल इंश्योरेंस हाई सम इंश्योर्ड के साथ मिलता है. जिसे लेने पर पैरंट्स का सालाना हेल्थ चेक अप, कैशलेस ट्रीटमेंट और इलाज पर अन्य सुविधाएं मिलती हैं. इन स्कीम में कोरोना बीमारी को भी शामिल किया गया है. आप इफ्को टोकियो, कोटक महिंद्रा और आदित्य बिरला समेत कई कंपनियों से हेल्थ इंश्योरेंस ले सकते हैं. 

ओल्ड एज की बीमारियां कवर होनी चाहिए

अपने पैरंट्स के लिए मेडिकल इंश्योरेंस (Cashless Medical Insurance for parents) लेते इस बात को सुनिश्चित कर लें कि जिन बीमारियों से आपके मां-बाप जूझ रहे हैं, वे उनमें हैं या नहीं. इसके साथ यह भी देखें कि ओल्ड एज से जुड़ी कितनी बीमारियों को उस पॉलिसी में कवर किया गया है. जिस पॉलिसी में ज्यादा से ज्यादा बीमारियों कवर हों, उसी को लेकर बढ़िया माना जाता है. कई पॉलिसीज में पुरानी बीमारियां या 30 दिन पहली डायग्नोज की गई बीमारी कवर नहीं की जाती. ऐसी पॉलिसी को लेने से परहेज करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news