चाय-कॉफी की जगह इन ड्रिंक्स को करें अपने डेली रूटीन में शामिल
Advertisement
trendingNow12061147

चाय-कॉफी की जगह इन ड्रिंक्स को करें अपने डेली रूटीन में शामिल

चाय हो या कॉफी, दोनों ही हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं. आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं.

चाय-कॉफी की जगह इन ड्रिंक्स को करें अपने डेली रूटीन में शामिल

हमारी रोज के रूटीन में कुछ चीजें ऐसी हैं जो रोजमर्रा की ज़िंदगी का हिस्सा बन जाती हैं, जैसे चाय और कॉफी. हम दिन में कम से कम 4 से 6 बार तो चाय या कॉफी पी ही लेते हैं. ये आंकड़ा उन के लिए लिए नहीं है जो हर 10 मिनट में इन्हें पीते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिर वो चाय हो या कॉफी, यह दोनों ही हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं. लेकिन ये ना पिए तो दिन कैसे बीते! है ना! इसलिए आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आप चाय या कॉफी के विकल्प के तौर पर पी सकते हैं. ये ड्रिंक्स आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं.

ग्रीन टी

अगर आपको गैस की दिक्कत है तो आज से ही शुरू करें ग्रीन टी पीना. क्योंकि कई लोगों ने चाय-कॉफी पीना छोड़ ग्रीन टी को पीना शुरू किया है, जिसका असर यह है कि उन्हें गैस से जुड़ी समस्या से राहत मिली है. ग्रीन टी पीने से याददाश्त बेहतर होती है और ब्रेन फंक्शन भी बेहतर होता है.

हर्बल टी

वह लोग जिन्हें चाय-कॉफी का स्वाद ज्यादा पसंद है, वह इनकी जगह हर्बल टी को अपनी ड्रिंक में शामिल कर सकते हैं. अदरक और थोड़ी सी चायपत्ती से बनी ये हर्बल टी आपके पेट से जुड़ी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद है.

फलों और सब्जियों का जूस

चाय, कॉफी या सोडा पीने से बेहतर है आप फलों और सब्जियों का जूस पिएं. यह आपके शरीर से गंदगी साफ करने और पोषक तत्वों की पूर्ति करने में अहम भूमिका निभाते हैं. आप चाहें तो रोज गाजर और चुकंदर का जूस पी सकते हैं, यह खून की कमी और खून साफ करने में फायदेमंद होते हैं.

दूध को बनाएं हेल्दी

दूध सभी के लिए फायदेमंद होता है और अगर आप इसमें थोड़ा सा कसा हुआ अदरक और कच्ची हल्दी डालकर उबालकर पिएं तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं. आप इस तरह से दूध को अपने बेवरेज में शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news