Heater Use Tips: बंद कमरे में हीटर के इस्तेमाल से कभी नहीं होगी दुर्घटना, आज ही अपना लें ये 4 फायदेमंद टिप्स
topStories1hindi1477655

Heater Use Tips: बंद कमरे में हीटर के इस्तेमाल से कभी नहीं होगी दुर्घटना, आज ही अपना लें ये 4 फायदेमंद टिप्स

Heater Use in Winter: सर्दियों में कमरे में हीटर का यूज करने पर कई लोगों के मर जाने की खबरें अक्सर हर साल आती रही हैं. आपके परिवार के साथ कभी ऐसी अनहोनी न हो, इससे बचने के लिए आज हम आपको काम के 4 टिप्स बताने जा रहे हैं.

Heater Use Tips: बंद कमरे में हीटर के इस्तेमाल से कभी नहीं होगी दुर्घटना, आज ही अपना लें ये 4 फायदेमंद टिप्स

Heater Safety Tips: सर्दियां धीरे-धीरे आगे बढ़ रही हैं. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से अब दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी कड़ाके की ठंड शुरू हो चुकी है. इस तेज ठंड से बचने के लिए हीटर चलने शुरू हो गए हैं. अगर आप भी हीटर का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं या कर रहे हैं तो कुछ सावधानियां का ध्यान जरूर रखना वरना ऐसा करना आपके परिवार के लिए बड़ी जनहानि का सबब भी बन सकता है. आज हम आपको हीटर (Heater Use Tips) के इस्तेमाल से जुड़े कई काम के टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका यूज कर आप इन सर्दियों को और भी हसीन बना सकते हैं. 

उचित जगह पर रख दें हीटर  

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि हीटर (Heater Safety Tips) को कमरे में किस जगह रखें, जिससे उसके गिरने या उसमें करंट आने की आशंका न रहे. इसके लिए बेड से थोड़ी दूर किसी स्टूल या कुर्सी पर रखना बेहतर होता है. उसे चलाते समय हीटर का मुंह आपके मुख की ओर नहीं होना चाहिए. साथ ही उसका प्लग आपके तकिए के पास होना चाहिए, जिससे घुटन महसूस होने पर आप बिना उठे हीटर को तुरंत बंद कर दें. 

खिड़की-दरवाजा थोड़ा खोल दें 

जब आप कमरे में हीटर (Heater Use Tips) चलाएं तो कमरे का दरवाजा या खिड़की को थोड़ा खोल लें. इसके बजाय आप पर्दा लगाकर सो सकते हैं. ऐसा करने से बाहर की ताजी हवा कमरे में आती रहेगी और कमरे में बनने वाली गर्म कॉर्बन डाई-ऑक्साइड गैस को बाहर निकलने का मौका मिलता रहेगा. इससे आपका कमरा गरम रहेगा और आपका दम भी नहीं घुटेगा. 

कमरे के साइज से सेट करें स्पीड 

आपको हीटर (Heater Safety Tips) की स्पीड कितनी तेज रखनी है, यह आप अपने कमरे के साइज से तय करें. अगर आपके कमरे का साइज बड़ा है तो आप शुरू में तेज स्पीड पर हीटर चलाकर बाद में उसे स्लो कर सकते हैं. वहीं अगर कमरे का साइज छोटा है तो उसे शुरू से ही स्लो मोड में चलाना ठीक रहता है और कमरा गरम होते ही उसे बंद कर दें. 

यह तरीका भी है काम का

आप अगर दुर्घटना के डर से हीटर (Heater Use Tips) खरीदने से डर रहे हैं तो आप इस तरीके से उसे सुरक्षा के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपने सोने के समय से करीब 15-20 मिनट पहले हीटर को चलाकर कमरे को गरम कर लें. इसके बाद जब आपका सोने का समय हो तो उसे बंद कर दें. तब तक आपका कमरा भी गरम हो चुका होगा और उसमें ओवरहीट की वजह से बेहोश होने की दिक्कत भी नहीं रहेगी.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news