High Rise Pillow: सोते वक्‍त ऊंचा तकिया बिल्‍कुल न लगाएं, आज का मजा कल के लिए बन जाएगी सजा
Advertisement
trendingNow12406252

High Rise Pillow: सोते वक्‍त ऊंचा तकिया बिल्‍कुल न लगाएं, आज का मजा कल के लिए बन जाएगी सजा

Uncha Takiya Lagane Ke Nuksan: हममें काफी लोगों को ऊंचे तकिए पर सिर रखकर सोने की आदत होती है, लेकिन आपको ये तरीका तुरंत बदलना चाहिए वरना कई परेशानियों को दावत मिल जाएगी. 

High Rise Pillow: सोते वक्‍त ऊंचा तकिया बिल्‍कुल न लगाएं, आज का मजा कल के लिए बन जाएगी सजा

What are the Side Effects Of Using High Rise Pillow: तकिया का नाम सुनते ही काफी लोगों को आराम और नींद का अहसास होने लगता है, क्योंकि इस पर सिर रखकर सोना हम सभी को पसंद आता है. काफी लोग रेस्ट करने के लिए मोटे तकिए का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शायद आपको इस बात इल्म न हो कि ऐसा करना कई परेशानियों को दावत दे सकता है. आइए मशहूर ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. रोहन सक्सेना (Dr. Rohan Saxena) से जानते हैं कि हाई पिलो पर सोने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

मोटे तकिए पर सोने के नुकसान

1. सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस (Cervical Spondylosis)

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस एक ऐसी परेशानी है जो बिस्तर पर ऊंचा तकिया रखकर सोने के कारण पैदा हो सकती है. इस कंडीशन में गर्दन में तेज दर्द उठता है, बेहतर है कि या तो आप ऐसे हालात में तकिया न लें या फिर पहले तकिए का इस्तेमाल करें.

2. स्लिप्ड डिस्क (Slipped Disc)

हमें ऊंचा तकिया अवॉइड करना चाहिए क्योंकि इससे स्लिप डिस्क की परेशानी पैदा हो सकती है, जो हमारी रीढ़ की हड्डियों को तगड़ा नुकसान पहुंचाती है. इसके कारण मसल्स में सूजन पैदा हो सकता है, साथ ही शरीर में दर्द की आशंका बन जाती है.

3. पिंपल्स (Pimples)

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि मोटे तकिए पर सोने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स निकल सकते हैं क्योंकि इस पोजीशन में नींद लेने से ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है, इसके अलावा ये तरीका स्किन पोर्स के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकता है. कुछ लोगों के फेस पर एक्ने भी निकल आते हैं.

4. दूसरी दिक्कतें (Other Problems)

अगर आप नियमित रूप से मोटे तकिए पर सोते हैं तो इससे गर्दन अकड़ सकती है, इसके अलावा मसल्स और कंधों में भी दर्द उठ सकता है. अगर आपको भी ये बुरी आदत है तो इससे आज ही तौबा करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news