Home Tips: घर में रखी पुरानी अलमारी को साफ करने की 'निंजा टेक्नीक', मिनटों में नए की तरह चमकेगी
Advertisement
trendingNow11318174

Home Tips: घर में रखी पुरानी अलमारी को साफ करने की 'निंजा टेक्नीक', मिनटों में नए की तरह चमकेगी

Home cleaning Tips: अगर आपके घर में लोहे या लकड़ी की अलमारी है, जो गंदी हो गई है तो ये खबर आपके लिए ही. आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बता रहे हैं, जिससे कुछ ही मिनटों में आपकी पुरानी अलमारी नए की तरह चमकने लगेगी.

Home Tips: घर में रखी पुरानी अलमारी को साफ करने की 'निंजा टेक्नीक', मिनटों में नए की तरह चमकेगी

Almirah Cleaning: लोग अपने घरों में सामान रखने के लिए लोहे या लकड़ी की अलमारी रखते हैं. अलमारी में हमारा जरूरी सामान सेफ रहता है. अलमारी के भीतर रखा सामान तो साफ और सेफ रहता है, लेकिन कई बार बाहर से अलमारी गंदी हो जाती है. अलमारी को साफ करना एक बड़ा टास्क होता है. आज हम आपको पुरानी अलमारी को साफ करने के हैक्स बता रहे हैं, इन्हें अपनाकर आपकी अलमारी नए की तरह चमकेगी.

लोहे की अलमारी साफ करना है बड़ा टास्क

लोहे की अलमारी पर चिपचिपा टार लग जाता है. इस पर धीरे-धीरे धूल जमा होती है और इससे इसका रंग भी काला पड़ जाता है. ऐसे में अलमारी को साफ करना बेहद मुश्किल होता है. अगर हम कपड़े से इसे साफ करने की कोशिश करते हैं, तो चिकनाहट की वजह से ये साफ नहीं हो पाता. वहीं इसको साफ करते वक्त ये भी ध्यान रखना होता है कि ज्यादा पानी के इस्तेमाल से कहीं इसमें जंग न लग जाए.

ऐसे साफ करें लोहे की अलमारी

लोहे की अलमारी को साफ करने के लिए आप बर्तन धोने वाले स्क्रबर को थोड़ा सा गीला करें और इसमें थोड़ा सा डिटर्जेंट और थोड़ा सा टूथपेस्ट मिला लें. अब इस पेस्ट को अलमारी पर हल्के हाथ से घिसें. ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें. जब आप पूरी अलमारी साफ कर लें, तो एक सूखा कपड़ा लेकर इसे पोंछ दें. आप देखेंगे कि कुछ मिनटों में ही आपकी अलमारी चमक जाएगी.

लड़की की अलमारी कैसे करें साफ?

लकड़ी की अलमारी को साफ करने के लिए ज्यादा पानी का इस्तेमाल नहीं कर सकते. इसे साफ करने के लिए दूसरे हैक का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक होममेड लिक्विड तैयार करेंगे. आप एक बाउल में1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, 3 बड़े चम्मच सफेद सिरका और 1 छोटा चम्मच डिश वॉश लिक्विड मिलाएं. इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें. अब एक स्क्रबर की मदद से इसे अलमारी पर घिसें. जैसे ही ये काम पूरा हो आप एक सूखे कपड़े से अलमारी को पोंछ दें. आपकी अलमारी एकदम नई जैसे चमकने लगेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news