Hair Fall Tips: ठंड में बाल झड़ने के पीछे का क्या है साइंस, इन घरेलू नुस्खों से करें बचाव
Advertisement
trendingNow12018915

Hair Fall Tips: ठंड में बाल झड़ने के पीछे का क्या है साइंस, इन घरेलू नुस्खों से करें बचाव

Winter Hair Fall: बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसके चपेट में बच्चे, वयस्क और बुढ़े हर उम्र के लोग आ रहे हैं. हालांकि, ठंड के मौसम में बालों का झड़ना जनरली बढ़ जाता है. इसका मुख्य कारण स्कल में रूखापन होना और ठंड में गर्म पानी से नहाना है.

 

Hair Fall Tips: ठंड में बाल झड़ने के पीछे का क्या है साइंस, इन घरेलू नुस्खों से करें बचाव

Winter Hair Care: सर्दी के दिनों में बालों का टूटना बहुत कॉमन है. इसकी बड़ी वजह है दिनचर्या का अव्यवस्थित होना. आज के भाग दौड़ भरे जीवन में अस्त व्यस्त जीवनशैली होना बहुत सामान्य है. इसका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है, जो न सिर्फ हमारे बालों पर खराब असर करता है बल्कि हमारे सेहत पर भी गलत इंपेक्ट डालता है. यही कारण है कि हर उम्र के लोग आज के दिनों में बालों के टूटने से परेशान हैं. ठंड के दिनों में डैंड्रफ की बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. इसके तीन मुख्य कारण हैं.

1- ठंड में त्वचा का रूखापन

सर्दियों में त्वचा और स्कल रूखी होने लगती है, जिसके वजह से बालों में पोषण की कमी होती है जो बालों के झड़ने की बड़ी वजह है.

2- ठंड में गर्म पानी से नहाना

दूसरा कारण ये है कि ठंड के दिनों में गर्म पानी से नहाना बहुत आम है, जो बालों के लिए अच्छा नहीं है. जब गर्म पानी सीधे सिर पर गिरता है, तो यह स्कैल्प को भी नुकसान पहुंचाता है. इससे स्कैल्प में खुजली, जलन और डैंड्रफ जैसी समस्याएं होती हैं. गर्म पानी बालों के प्राकृतिक तेलों को हटा देता है, जिससे वे रूखे और बेजान हो जाते हैं. इससे बालों का टूटना बढ़ जाता है.

3- ठंड में लंबे अंतराल पर नहाना

अब ये तो हुई उन लोगों की समस्या है जो ठंड में गर्म पानी से नहाते हैं बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो ठंड में नहाते ही नहीं हैं या बहुत दिनों के अंतराल पर नहाते हैं. आपको बता दें कि ठंड में नहीं नहाने से सिर में डैंड्रफ बढ़ जाता है, जो बालों को कमजोर करता है और स्कैल्प में खुजली, जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

इसलिए ठंड में बालों के झड़ने से बचने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. ये नुस्खे बालों को पोषण प्रदान करने और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

नारियल तेल: 
नारियल तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को पोषण प्रदान करता है. ठंड के मौसम में नारियल तेल से बालों की मालिश करने से बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद मिलती है.

अंडा: 
अंडा एक प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है. एक अंडे को हल्के से फेंट लें और इसे अपने बालों पर लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर शैम्पू से धो लें.

एलोवेरा: 
एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो बालों को नमी प्रदान करता है. एलोवेरा जेल को अपने बालों पर लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर शैम्पू से धुल लें.

प्याज का रस: 
प्याज का रस एक प्राकृतिक ब्लड सर्कुलेशन बूस्टर है. इसको अपने बालों पर लगाने से बालों के रोम में खून के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे बालों को विकास में मदद मिलती है.

मेथी का पानी:
वैसे तो मेथी का पानी रोज सुबह खाली पेट पीने से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ठंड में रोज इस पानी को सिर पर लगाने से बालों को सीधा पोषण मिलता है. जिससे बाल स्वस्थ, मुलायम और मजबूत रहते हैं.

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news