Life Hacks: बाथरूम में आएगी सफेदी की चमकान! इन तरीकों से शीशे की तरह चमकने लगेगी व्हाइट टाइल्स
Advertisement
trendingNow11353886

Life Hacks: बाथरूम में आएगी सफेदी की चमकान! इन तरीकों से शीशे की तरह चमकने लगेगी व्हाइट टाइल्स

Cleaning Tips: अगर आपके बाथरूम में लगी टाइल्स गंदी हो गई है, तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप घर पर आसानी से बाथरूम के टाइल्स को चमक सकते हैं.

Life Hacks: बाथरूम में आएगी सफेदी की चमकान! इन तरीकों से शीशे की तरह चमकने लगेगी व्हाइट टाइल्स

How to Clean White Tiles: घर की सफाई बेहद जरूरी है. लोग घर में रोजाना झाड़ू पोछा तो कर लेते हैं. लेकिन ऐसी कई जगहें हैं, जिनकी रोजाना सफाई नहीं की जा सकती. इन्हीं में से एक है बाथरूम में लगी टाइल्स. बाथरूम में हम रोजाना नहाते-धोते हैं, ऐसे में वहां लगी टाइल्स पर पानी और साबुन के छीटें जाते हैं. इस वजह से ये बेहद गंदे और भद्दे दिखते हैं. इन्हें साफ करना एक बड़ा टास्क होता है. अगर ये टाइल्स सफेद रंग के हैं तो ये और ज्यादा बड़ी चुनौती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप घर पर आसानी से बाथरूम के टाइल्स को चमक सकते हैं.

बेकिंग सोडा

बाथरूम की गंदी टाइल्स को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में बेकिंग सोडा लीजिए और उसमें पानी की कुछ बूदें डाल लीजिए. अब एक स्पंज की मदद से इस घोल को टाइल्स पर लगाइए और रगड़िए. इसके बाद गर्म पानी से टाइल्स को धो लीजिए.

सिरका

बाथरूम की टाइल्स के दागों को मिटाने के लिए आप सिरका का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक बाल्टी में गर्म पानी लेकर उसमें सिरका को मिलाएं. अब इस घोल में एक कपड़ा डुबाकर बाथरूम की टाइल्स को साफ करें. अगर टाइल्स ज्यादा गंदी हैं तो आप स्पंज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नमक 

रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने वाला नमक भी टाइल्स को साफ करने में आपके काम आ सकता है. इसके लिए एक साफ कपड़े पर थोड़ा नमक लीजिए और फिर इससे बाथरूम के टाइल्स को साफ कीजिए. इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए और दूसरे दिन गर्म पानी से इन्हें धो दीजिए.

नींबू और बेकिंग सोडा.

बाथरूम की टाइल्स को साफ करने के लिए नींबू के रस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ये एसिडिक नेचर का होता है. इसके लिए आपको नींबू के रस और बेकिंग सोडा का घोल बनाना होगा. इसे एक स्पंज की मदद से बाथरूम की टाइल्स पर रगड़ने से टाइल्स साफ हो जाएंगे.

नमक और नींबू का घोल

आप नमक और नींबू की मदद से भी बाथरूम की टाइल्स को साफ कर सकते हैं. इसके लिए इक कटोरी में नमक और नींबू के रस का घोल बना लें. अब इसे बाथरूम की टाइल्स पर कपड़े की मदद से लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद स्पंज की सहायता से टाइल्स को रगड़कर साफ कर लीजिए और गर्म पानी से धो लीजिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news