Bathroom Cleaning: दिवाली से पहले बाथरूम की करनी है सफाई, अपनाएं ये सस्ते और आसान नुस्खे
Advertisement
trendingNow11385806

Bathroom Cleaning: दिवाली से पहले बाथरूम की करनी है सफाई, अपनाएं ये सस्ते और आसान नुस्खे

Clean Bathroom Tiles: अगर आपके बाथरूम में लगी टाइल्स गंदी हो गई है और उस पर चिकनाई आ गई है तो आप यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करके टाइल्स की गंदगी और चिकनाई दोनों को साफ कर सकते हैं.

 

फाइल फोटो

How to Clean White Tiles: दिवाली का त्योहार नजदीक है और इस दौरान घर की सफाई एक बड़ा चैलेंज होती है. टाइल्स लगे घरों में एक समस्या और देखने को मिलती है कि टाइल्स की रंगत और चमक समय के साथ गायब हो जाती है. बाथरूम में हम रोजाना नहाते-धोते हैं, ऐसे में वहां लगी टाइल्स पर पानी और साबुन के छीटें जाते हैं. इस वजह से ये बेहद गंदे और भद्दे दिखते हैं. अगर ये टाइल्स सफेद रंग के हैं तो ये धीरे-धीरे पीले पड़ जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से बाथरूम के टाइल्स को चमका सकते हैं

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

कई तरह की सफाई के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल किया जाता है. बाथरूम की गंदी पड़ी टाइल्स को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा काफी कारगर साबित होता है. आपको करना बस इतना है कि एक कटोरी में बेकिंग सोडा लेकर, उसमें पानी की कुछ बूदें डालना है फिर एक स्पंज की मदद से इस घोल को टाइल्स पर रगड़ना है. इसके बाद गर्म पानी से टाइल्स को धो लेना है.

सिरका से साफ हो जाएगी टाइल्स

अगर बाथरूम के टाइल्स पर दाग लगे हों तो इसे मिटाने के लिए आप सिरका का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको करना बस इतना है कि एक बाल्टी में पानी लेकर उसमें सिरका मिलाना है और इस घोल में एक कपड़ा डुबोकर बाथरूम की टाइल्स को साफ करना है. ऐसा करने से गंदी टाइल्स चमकने लगेगी.

नींबू और बेकिंग सोडा से नई हो जाएंगी टाइल्स

कई बार कपड़ों की गंदगी साफ करने के लिए नींबू के रस का भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि बेकिंग सोडा के साथ मिलकर नींबू का सर और ज्यादा असरदार हो जाता है. बेकिंग सोडा और नींबू के सर का घोल बनाकर आप टाइल्स की सफाई कर सकते हैं. इनके इस्तेमाल से टाइल्स बिलकुल नई जैसे चमकने लगेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news