खटमल से छीन ली रातों की नींद, दिन का सुकून? करें ये 5 जरूरी उपाय
Advertisement
trendingNow12265368

खटमल से छीन ली रातों की नींद, दिन का सुकून? करें ये 5 जरूरी उपाय

खटमल हमारे घरों के अनचाहे मेहमान होते हैं, जो हमारे खून चूसकर नुकसान पहुंचाते हैं, इनसे हर हाल में छुटकारा पाने की कोशिश करनी चाहिए. आप कई उपाय कर सकते हैं. 

खटमल से छीन ली रातों की नींद, दिन का सुकून? करें ये 5 जरूरी उपाय

How To Get Rid Of Bed Bugs: खटमल वो कीड़े होते हैं जो अक्सर बिस्तरों, गद्दों, फर्नीचर और अन्य घरेलू वस्तुओं में पाए जाते हैं जो इंसानों और जानवरों के खून चूसने के लिए बदनाम है. ये न केवल आपके घर को गंदा करते हैं, बल्कि वे कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बन सकते हैं, जैसे कि खुजली, एलर्जी और नींद में खलल वगैरह. इसलिए खटमल से छुटकारा पाना बेहद जरूरी है. यहां कुछ प्रभावी उपाय बताए जा रहे हैं जो खटमल भगाने में मदद कर सकते हैं.

खटमल भगाने के तरीके

1. बिस्तर की अच्छी तरह सफाई

खटमल से छुटकारा पाने का पहला और सबसे जरूरी कदम है बिस्तर री गहरी सफाई. आप अपने बेड की चादरें, तकिए के कवर, और बिस्तर की अन्य चीजें गरम पानी में धोएं. इसके बाद उन्हें हाई टेम्प्रेचर पर ड्रायर में सुखाएं. गद्दे, सोफे, और अन्य फर्नीचर को भी वैक्यूम क्लीनर से अच्छी तरह साफ करें. वैक्यूम बैग को तुरंत बाहर फेंक दें ताकि खटमल वापस न आ सकें.

2. स्टीम क्लीनिंग

स्टीम क्लीनिंग खटमल को मारने का एक और प्रभावी तरीका है. खटमल और उनके अंडे उच्च तापमान पर जीवित नहीं रह सकते, इसलिए स्टीम क्लीनर का उपयोग करें. गद्दे, सोफे, कालीन, और अन्य प्रभावित क्षेत्रों पर स्टीम क्लीनर चलाएं. यह तरीका खटमल और उनके अंडों को मारने में काफी मददगार साबित होता है.

3. नेचुरल चीजों का इस्तेमाल

नीम का तेल और लैवेंडर का तेल खटमल भगाने के लिए प्राकृतिक विकल्प हो सकते हैं. नीम का तेल खटमल को मारने में सक्षम होता है और लैवेंडर का तेल उनकी संवेदनशीलता को कम करता है. इन तेलों को पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें और प्रभावित क्षेत्रों पर स्प्रे करें. यह उपाय न सिर्फ खटमल भगाने में मदद करता है बल्कि आपके घर को भी ताजगी प्रदान करता है.

4. डायटोमेसियस अर्थ 

डायटोमेसियस अर्थ एक नेचुरव पाउडर है जो खटमल और अन्य कीड़ों को मारने में उपयोगी होता है. यह पाउडर खटमल के एक्सोस्केलेटन को नष्ट कर देता है, जिससे वो डिहाइड्रेट हो जाते हैं और मर जाते हैं. इस पाउडर को गद्दे, कालीन, और अन्य प्रभावित क्षेत्रों पर छिड़कें, फिर कुछ समय बाद, वैक्यूम क्लीनर से इसे साफ कर लें.

5. प्रोफेशनल हेल्प लें

अगर घरेलू उपायों से खटमल पर नियंत्रण नहीं पाया जा सकता, तो प्रोफेशनल पेस्ट कंट्रोल सर्विस की मदद लें. ये एक्सपर्ट खास रसायनों और तकनीकों का उपयोग कर खटमल को पूरी तरह से नष्ट कर सकते हैं. ये उपाय तब सबसे ज्यादा असरदार होता है जब खटमल का संक्रमण बहुत अधिक हो.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news