Waking Up Tips: क्या आप भी उठकर दोबारा सो जाते हैं? इन तरीकों को अपनाने से नहीं लगेगी आंख
Advertisement
trendingNow11300954

Waking Up Tips: क्या आप भी उठकर दोबारा सो जाते हैं? इन तरीकों को अपनाने से नहीं लगेगी आंख

Waking Up Early: हमारे अच्छे लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है कि हम सुबह जल्दी उठें क्योंकि ऐसा करने से लाइफ स्मूथ और Stress free बनती है, टाइम भी अच्छे से मैनेज हो पाता है और सबसे बड़ी बात ये कि हम हेल्दी रहते हैं.

फाइल फोटो

Waking Up Early: हम सभी सुबह जल्दी उठना चाहते हैं पर अधिकतर लोग चाह कर के भी जल्दी उठ नहीं पाते है. सिर्फ सुबह उठ जाने भर से हमारी लाइफ बहुत आसान हो जाती है. हम अपना सारा काम समय पर कर पाते है क्योंकि टाइम बढ़िया से मैनेज हो जाता है. जितनी भी चीजें जो कि हमारे अच्छे लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है उन सभी को करने का वक्त निकाल पाते है, जैसे कि सुबह उठकर कुछ अच्छा पढ़ना, योग करना, एक्सरसाइज करना और मेडिटेशन करना. वहीं अगर हम देर से सो के उठतें है तो ये सब करने का समय हमें नहीं मिल पाता है. तो आइए आज हम जानते है कि आप किन तरीकों से सुबह जल्दी उठ पाएगें.

अलार्म क्लॉक को दूर रखें- ज्यादातर लोग की सबसे बड़ी परेशानी तो यही होती है कि रोज सुबह जब भी अलार्म बजता है तो वे उसे वापस बंद कर के सो जाते है. इससे बचने के लिए आप हमेशा अपने क्लॉक को बेड से दूर रखा करें. अगर आप ऐसा करेगें तो अलार्म बंद करने के लिए आपको बेड से नीचे उतरना ही पड़ेगा जिससे आपकी नींद खुल जाएगी.

बेडरूम से बाहर निकल जाएं - आप जैसे ही अलार्म ऑफ करेगें उसके बाद तुरंत कमरे से बाहर निकलें और किसी खुली जगह पर जाकर खड़े हो जाएं. ऐसा करने से आपके शरीर को फ्रेश हवा लगेगी और आपकी आंखों से नींद गायब हो जाएगी.

मोबाइल से बनाएं दूरी- रात को सोने से एक घंटे पहले से फोन, लैपटॉप या फिर टीवी बिल्कुल भी न देखें. ज्यादा देर तक फोन या फिर लैपटॉप से स्लीप साइकल बिगड़ जाता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news