Pet Allergies: घर में पल रहीं इतनी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं आप, स्टडी में हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow11537481

Pet Allergies: घर में पल रहीं इतनी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं आप, स्टडी में हुआ खुलासा

Tips for Pet Allergies: फर वाला कोई भी जानवर एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए इसका कारण बन सकता है, लेकिन बिल्लियां और कुत्ते सबसे आम हैं. यदि आप पालतू जानवरों के लक्षणों या एलर्जी रिएक्शन से पीड़ित हैं, तो इसको दूर करने में मदद के लिए यहां कुछ ऑप्शन हैं.

Pet Allergies: घर में पल रहीं इतनी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं आप, स्टडी में हुआ खुलासा

Global Dust Study: पालतू जानवरों की लवर फैमिली के सभी मेंबर्स की भलाई के साथ-साथ घर के पूरे एनवायरमेंट को स्वस्थ रखने के लिए साफ घर रखने की चुनौतियों को समझते हैं. पालतू जानवरों के लिए एलर्जी रिएक्शन को मैनेज करना मुश्किल हो सकता है. यदि आप खास जानवरों के आसपास रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं - हालांकि, डायसन ग्लोबल डस्ट स्टडी 2022 में कहा गया है कि पालतू जानवर के मालिक अक्सर अपने प्यारे दोस्तों के छिपे हुए प्रभावों से अनजान होते हैं. उनकी सफाई की आदतों की जांच करने पर, यह पता चला कि 21 फीसदी भारतीय इस बात से अनजान थे कि पालतू जानवरों से संबंधित एलर्जी को ट्रिगर करने वाले एलर्जी पार्टिकल घरेलू धूल में पाए जा सकते हैं.

पालतू जानवरों से एलर्जी के लक्षण क्या होते हैं?
एलर्जी के लक्षण अक्सर पालतू जानवरों की लार और डेट स्किल सेल्स या यूरिन के एक्सपोजर का परिणाम हो सकते हैं. पालतू जानवरों की रूसी लंबे समय तक हवा में रह सकती है और साथ ही कपड़ों और मुलायम डेकोरेटिव आइटम्स पर चिपक सकती है. पालतू जानवरों की उड़ती हुई रूसी सांस लेते वक्त आपकी नाक से आपकी बॉडी के अंदर जा सकती है. डायसन बताते हैं कि पालतू एलर्जी का कारण क्या हैं और पालतू जानवरों की रूसी और कणों के कॉन्टेक्ट को कम करने के लिए सुझाव प्रदान करता है, जो लक्षणों को कम करने और एक स्वच्छ, स्वस्थ घर बनाए रखने में मदद कर सकता है.

पालतू जानवरों की रूसी क्या है?
पालतू जानवरों की रूसी बिल्लियों, कुत्तों, रोडेंट्स, पक्षियों और फर या पंखों वाले अन्य जानवरों की स्किन के छोटे-छोटे कणों से बनती है.
जब पालतू जानवर बड़े होते हैं, तो वे अपने बालों और स्किन पर एलर्जी पैदा करने वाले प्रोटीन पार्टिकल जमा करते हैं.
अपने छोटे साइज और दांतेदार शेप के कारण वे आसानी से घर के अंदर और बाहर ले जाए जाने वाले फर्नीचर, बिस्तर, कपड़े और वस्तुओं से चिपक सकते हैं.

पालतू जानवरों से होने वाली एलर्जी से घरघराहट, सांस लेने में दिक्कत और दमा, छींक आना नाक में दिक्कत, खुजली और आंखों में जलन के साथ पानी आना, आंखों के आसपास की स्किन में सूजन, सीने में जकड़न, सांस की तकलीफ या खांसी, स्किन की सतह पर एक्जिमा या त्वचा पर लाल धब्बे और खुजली होना आदि शामिल है.

कौन से जानवर पालतू जानवरों की रूसी एलर्जी का कारण बनते हैं?
फर वाला कोई भी जानवर एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए इसका कारण बन सकता है, लेकिन बिल्लियां और कुत्ते सबसे आम हैं. फर अक्सर फैलता है जब आप अपने पालतू जानवरों को तैयार करते हैं, या वे खुद को तैयार करते हैं. पालतू जानवरों की रूसी एक ट्रिगर बनी रह सकती है, भले ही पालतू जानवर कमरे में क्यों न हो.

लक्षणों को कैसे कम करें?
यदि आप पालतू जानवरों के लक्षणों या एलर्जी रिएक्शन से पीड़ित हैं, तो इसको दूर करने में मदद के लिए यहां कुछ ऑप्शन हैं.

पालतू जानवरों के मालिकों के साथ बाहर ग्रुपिंग करें - सबसे क्लियर समाधान बिल्ली और कुत्तों की नस्लों के आसपास रहने से बचना है जो सबसे गंभीर लक्षण पैदा करते हैं. यदि वे पालतू जानवर के मालिक हैं तो पालतू जानवरों के डेंडर के आसपास होने और एलर्जी को ट्रिगर करने से बचने के लिए दोस्तों और परिवार से बाहर मिलने के लिए कहें.

पावरफुल सेक्शन और डिवाइस जैसे वैक्यूम क्लीनर के साथ वैक्यूम क्लीनर का उपयोग वास्तविक अंतर ला सकता है. कॉर्डलेस वैक्यूम क्लीनर के रूप में आप कॉर्ड की लिमिट के बिना अलग अलग टाइप की सतहों को आसानी से साफ कर सकते हैं.

धीरे-धीरे और सावधानी से वैक्यूम करना, एक पैटर्न में काम करना और सही डिवाइस का उपयोग करना, पालतू जानवरों के डेंडर को पकड़ने की संभावना को बढ़ाता है.

कॉनिकल ब्रश बार के साथ हेयर स्क्रू टूल आजमा सकते हैं. जो कि खास इसी को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किए गए हैं. यह इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इससे ब्रश बार भी ब्लॉक नहीं होता.

यदि आप अक्सर कार में अपने पालतू जानवरों के साथ ट्रेवल करते हैं, तो आपको पालतू जानवरों के बालों को ढकने वाली सतहों के बारे में जल्दी पता चल जाएगा. पालतू जानवरों का डेंडर भी आमतौर पर आपकी कार से निकाला जा सकता है, इसलिए कॉर्डलेस या हैंडहेल्ड वैक्यूम, आपकी कार की सफाई को क्विक और आसान बना सकता है.

आखिर में अपने पालतू जानवरों के बिस्तर को बार-बार धोने से रूसी और कणों को दूर करने में मदद मिल सकती है. संभावित ट्रिगर्स को हटाने के लिए पालतू जानवरों का बिस्तर धोना एक जरूरी कदम है क्योंकि यह आसान है.

 

Trending news