Weight Loss Exercises at Home: घर पर शुरू करें ये 3 एक्‍सरसाइज, कमर का फैट हो जाएगा गायब
Advertisement
trendingNow11390218

Weight Loss Exercises at Home: घर पर शुरू करें ये 3 एक्‍सरसाइज, कमर का फैट हो जाएगा गायब

Daily Exercise at Home Hindi: अगर आप भी बढ़ते वजन (Overweight Problem) और पेट की चर्बी (Pet Ki Charbi) से परेशान रहते हैं लेकिन जिम जाने का समय नही हैं तो आप घर पर ही फुरसत के पल में सौफे पर बैठकर ये तीन आसान सी एक्‍सरसाइज करें.    

 

Weight Loss Exercises at Home: घर पर शुरू करें ये 3 एक्‍सरसाइज, कमर का फैट हो जाएगा गायब

Exercise for Weight Loss Hindi: जिम जाकर पसीना बहाना और वजन कम करना, इस बारे में आपने कई बार सोचा होगा. लेकिन जॉब और घर के काम के साथ जिम जाने के लिए  टाइम निकलना इतना आसान भी नहीं होता. इसलिए आज हम आपक ऐसी एक्‍सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें आप घर पर बैठे-बैठे फुरसत के पल में आसानी से कर सकते हैं. आपको बता दें कि ये एक्‍सरसाइज उन महिला और पुरुष के लिए बेहतरीन उपाय है, जिनके पास व्‍यायाम करने के लिए ज्‍यादा समय नहीं होता. इन एक्सरसाइज की मदद से आप अपने पैरों और पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकेत हैं. आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में.

साइड क्रंचेज (Side crunches)

इस एक्‍सरसाइज को आप सोफे पर बैठकर कर सकते हैं. इसे करने के लिए आप टीवी देखते हुए सोफे पर सीधी बैठ जाएं. पैरों को कंधे की चौड़ाई में खोल लें. अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे लेकर जाएं और हाथों को इंटरलॉक कर लें. फिर कमर की तरफ से शरीर को दाईं ओर मोड़ें. अब दूसरी साइड से इस एक्‍सरसाइज को कीजिए. ध्‍यान रखें, इस एक्‍सरसाइज को कई बार करना होगा.  

साइड बेंड (side bend exercise)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सोफे पर सीधे बैठ जाएं. अब इसके बाद अपने सीधे हाथ को उल्टे पैर के घुटने पर रखें, फिर अब अपने सीधे हाथ को हवा में घुमाते हुए अपने शरीर को सीधे ओर मोड़ें. अब इस सिचुएशन में 45 सेकंड के लिए रुकें, फिर दूसरी साइड से फिर से इस एक्‍सरसाइज को करें.

लेग्‍स अप और डाउन ( Legs up Exercise, Legs Down Excercise)

इसे करने के लिए सोफे की तरफ करवट लेकर लेट जाएं, अब अपने एक पैर को सीधा कर लें. दूसरे पैर को ऊपर की और सीधा कर लें, फिर पैर को नीचे की तरफ कर लें. ऐसा ही दूसरी करवट से भी करें, इस एक्‍सरसाइज को कई बार करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news