घर में ही ऐसे बना लें एलोवेरा जेल, आसान है तरीका
Advertisement
trendingNow12422663

घर में ही ऐसे बना लें एलोवेरा जेल, आसान है तरीका

Aloe Vera Gel: बाजार से एलोवेरा जेल मंगाने की बजाय आप इसे घर में भी आसानी से बना सकते हैं. यहां जान‍िये घर में एलोवेरा जेल कैसे बना सकते हैं और उसे कैसे स्‍टोर करना चाह‍िए. 

घर में ही ऐसे बना लें एलोवेरा जेल, आसान है तरीका

Chemical free aloe vera gel: नेचुरल ब्‍यूटी पाने के ल‍िए आप क‍ितने कॉस्‍मेट‍िक प्रोडक्‍ट्स पर खर्च करते हैं? लेक‍िन कुछ द‍िनों के बाद वापस वही समस्‍याएं आने लगती हैं. इसल‍िए खूबसूरती और सेहत दोनों के ल‍िए लंबे समय के ल‍िए नेचुरल और हर्बल चीजें ही काम आती हैं. इसके ल‍िए घर में आसानी से म‍िलने वाली कई चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं और एलोवेरा उनमें से एक है एलोवेरा स्‍क‍िन के ल‍िए क‍िसी दवा से कम नहीं है. इसमें विटामिन सी, ई, बी9 और बी12 के अलावा कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटेशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज भी पाए जाते हैं. एलावेरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, इसल‍िए ये आपकी त्‍वचा की कई समस्‍याओं को दूर करता है. 

यह भी पढ़े : गर्म पानी में एक चम्‍मच घी म‍िलाकर प‍िएं, होंगे चमत्‍कारी फायदे

आप आसानी से घर में ही एलेवरा जेल बना सकते हैं. आइये इसे बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं. साथ ही यह भी जान‍िये क‍ि इसका इस्‍तेमाल कैसे करना है और इसे स्‍टोर करके कैसे रखना है.  

ब‍िना केम‍िकल कैसे बनाएं एलोवेरा जेल | How to make aloe vera gel
एलोवेरा जेल (aloe vera gel) बनाने के बनाने के ल‍िए एलोवेरा का मोटा पत्‍ता तोड़ें. इस बात का ध्‍यान रहे क‍ि पत्‍ता ग्रीन हो और वह सूखा ना हो. अब एलोवेरा को काटकर एक चम्‍मच की मदद से इसमें से इसका सफेद वाला ह‍िस्‍सा न‍िकाल लें. इस बात का ध्‍यान रखें कि‍ इसमें एलोवेरा की हरी वाली स्‍क‍िन नहीं आनी चाह‍िए. अब इसे म‍िक्‍सी में डालकर अच्‍छी तरह पीस लें. ये ब‍िल्‍कुल एक जेल की तरह बन जाएगा. इसमें नींबू का रस या गुलाब जल म‍िलाएं और एयरटाइट कंटेनर में फ्र‍िज में रख दें. आप इसमें व‍िटाम‍िन सी या व‍िटाम‍िन ई मिला सकते हैं. इसे आप एक सप्‍ताह तक यूज कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : चिया सीड खाने से क्‍या होता है? जान लीज‍िए इसके फायदे

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news