घर पर ही तैयार कर सकते हैं बाजार जैसे Dry Fruits, ये है आसान तरीका
Advertisement
trendingNow12149358

घर पर ही तैयार कर सकते हैं बाजार जैसे Dry Fruits, ये है आसान तरीका

Tips to make Dry Fruits: यदि आप बाजार में बिकने वाले ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बचना चाहते हैं, तो इसे आप अपने घर पर ही बनाकर खा सकते हैं. घर पर ड्राई फ्रूट्स तैयार करने की विधि यहां हम आपको बता रहे हैं.

घर पर ही तैयार कर सकते हैं बाजार जैसे Dry Fruits, ये है आसान तरीका

इसमें कोई दोराय नहीं कि सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. सुबह- शाम एक मुट्ठी सूखे मेवे खाकर आप मोटापे समेत कई सारी बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं. लेकिन सूखे मेवे बाजार में बहुत महंगे मिलते हैं. साथ ही आजकल नकली ड्राई फ्रूट्स भी मार्केट में खूब बिकने लगे हैं.

ऐसे में असली दाम में नकली ड्राई फ्रूट्स खाने से बचने के लिए इन्हें घर ही तैयार करना एक अच्छा विकल्प साबित होता है. यदि आप भी ड्राई फ्रूट्स के फायदे को पाना चाहते हैं तो यहां बताए गए तरीके से इन्हें घर पर ही तैयार कर सकते हैं. 

ड्राई फ्रूट्स के लिए ऐसे चुनें फल

घर पर जब आप ड्राई फ्रूट्स बनाते हैं तो फलों का सही चुनाव बहुत जरूरी होता है. ऐसे में घर पर आसानी से सूखे मेवे बनाने के लिए सर्दी में मिलने वाले फलों को चुनें. खासतौर पर बेरीज सूखे मेवे के लिए सबसे अच्छे विकल्प होते हैं.

सूखे मेवे बनाने के लिए फलों में मिलाएं ये चीज

सूखे मेवे तैयार करने के लिए सबसे पहले फलों को अच्छे से साफ कर लें. फिर इन्हें अच्छे से पोंछकर नींबू के रस में कुछ देर भिगोकर छोड़ दें. इससे फलों का नेचुरल रंग सूखने के बाद भी बरकरार रहेगा.  

फलों को ऐसे सुखाएं

फलों को सुखाने के लिए उन्हें धूप में रखना सबसे अच्छा तरीका होता है. हालांकि इसमें समय ज्यादा लगता है. साथ ही फलों पर कचरा जमने से बचाने के लिए इन्हें साफ और हल्के कपड़े से ढकना भी जरूरी होता है.

सूखे मेवे को स्टोर करने का सही तरीका

खराब होने से बचाने के लिए सूखे मेवे को एयर टाइट कंटेनर में रखें. ध्यान रखें कि सूखे मेवे पूरी तरीके से ठंडे हो. इस तरह से स्टोर करने पर सूखे मेवे लंबे समय तक फ्रेश रहते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news