कोरियन नहीं, ये जापानी फेस मास्क देगा आपको चमकता निखार, बनाने का तरीका है आसान
Advertisement
trendingNow12108102

कोरियन नहीं, ये जापानी फेस मास्क देगा आपको चमकता निखार, बनाने का तरीका है आसान

Homemade Japanese Face Mask: आपने देखा होगा कि जापानी महिलाओं की स्किन हमेशा बेदाग, चमकदार और जवां रहती हैं. अगर आप भी उन्हीं की तरह बेदाग निखार चाहते हैं, तो घरेलू सामग्री से बने इस फेस मास्क को ट्राई कर सकते हैं. यहां हम आपको जापानी फेस मास्क बनाने की एक आसान रेसिपी बताने वाले हैं.

कोरियन नहीं, ये जापानी फेस मास्क देगा आपको चमकता निखार, बनाने का तरीका है आसान

DIY Japanese Face Mask: हम सभी चाहते हैं कि हमारी स्किन बहुत साफ और ग्लोइंग हो जाए, जिसके लिए हम तरह-तरह के घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे ही कुछ होममेड रेमेडीज में शामिल है कोरियन फेस मास्क. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोरियन की तरह ही एक और मास्क और है जो आपको बहुत ही फ्लोलेस और ग्लोइंग स्किन दे सकता है. ये है जापानी फेस मास्क, जो बनाने में भी आसान है और त्वचा के लिए फायदेमंद भी है. तो आइए जानते हैं कैसे तैयार करें ये फेस मास्क.

क्या चाहिए? 

- 2 बड़े चम्मच दही
- 1 अंडे का पीला भाग
- 1 चम्मच नींबू का रस
- 1 चम्मच शहद

ऐसे करें फेस पैक तैयार

- सबसे पहले एक बाउल में सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स कर दें.
- अब इस पेस्ट को सही से चेहरे और गर्दन पर लगा दें.
- 15-20 मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें.
- जब समय पूरा हो जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.
- देखिए कैसे आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आ गया है.
- आप इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.

फेस पैक में इस्तेमाल की गई सामग्री के फायदे

दही- दही त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने का काम करता है. इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने फायदेमंद होते हैं.
एग यॉक- अंडे का पीला भाग त्वचा को पोषण देने और झुर्रियों को कम करने में फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और ई स्किन को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में असरदार हो सकते हैं.
नींबू का रस- नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो स्किन टोन को मैनेज करने और रंगत को निखारने में फायदेमंद होता है.
शहद- शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और मुंहासे को कम करने में फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

इन बातों का भी रखें ध्यान

किसी भी तरह के घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें और अगर आपकी स्किन बहुत सेंसिटिव है, तो ऐसे किसी भी नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर सलाह लें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news