Life Hack: बारिश के मौसम में लग जाती है कपड़ों में फंगस? इन तरीकों से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow1979542

Life Hack: बारिश के मौसम में लग जाती है कपड़ों में फंगस? इन तरीकों से मिलेगा छुटकारा

Tips to get rid of fungus from clothes: बरसात के मौसम में कपड़ों पर लगने वाली फंगस से छुटाकरा पाने के लिए आप नीचे बताए गए कुछ आसान तरीकों को अपना सकते हैं. इससे आपको इंस्टेंट रिजल्ट मिलेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली: बारिश के मौसम की शुरुआत होते ही घर के सामान में फंगस (Fungus) लगना आम हो जाता है. लेकिन दिक्कत उस वक्त ज्यादा आती है जब फंगस कपड़ों पर लगना शुरू हो जाती है. इसकी सबसे बड़ी वजह बारिश के मौसम में कपड़े पूरी तरह से न सूखना होता है. हालांकि आज हम आपको वो तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से कपड़ों में लगी फंगस से निजात पाई जा सकती है. चलिए जानते हैं...

  1. बरसात में कपड़ों पर नही लगेगी फंगस
  2. कपड़ों की अलमारी में रखें नीम के पत्ते
  3. आप ले सकते हैं नींबू और नमक की मदद 

कपड़ो को धूप में सुखाएं

बारिश के मौसम में धूप कम ही निकलती है और जब निकलती भी है, तो लोग कपड़ों को ये सोचकर बाहर नहीं डालते कि कहीं बारिश न हो जाए. इसकी वजह से कपड़ों में नमी रह जाती है और फंगस कपड़ों में लग जाती है. इसलिए जब भी धूप निकले तब कपड़ों को कुछ देर के लिए धूप जरूर दिखाएं. ध्यान रखें कि कपड़ों को धूप दिखाने से फंगस की दिक्कत भी नहीं होगी, साथ ही बदबू और तमाम तरह के बैक्टीरिया से भी निजात मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें:- रामभक्तों के लिए खुशखबरी, IRCTC शुरू कर रहा रामायण यात्रा ट्रेन, जानें कितना है किराया

अलमारी में रखें नीम के पत्ते

कपड़ों को अलमारी में रखने से पहले सिलिका जेल के पाउच कपड़ों के बीच रख सकते हैं. ये कपड़ों में मौजूद नमी को सोक लेता है और इससे कपड़ों में फंगस लगने का डर नहीं रहता है. या फिर आप चाहें तो नीम की पत्तियों को धोने के बाद सुखाकर कपड़ों के बीच रख सकते हैं. इससे भी फंगस और बैक्टीरिया से निजात मिलती है.

सोडियम टेट्राबोरेट का इस्तेमाल

कपड़ों की फंगस हटाने के लिए सोडियम टेट्राबोरेट का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये नेचुरल क्लीनर होता है जो आसानी से कपड़ों से फंगस साफ कर देता है. इसका इस्तेमाल डिटर्जेंट पाउडर की तरह किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- लाइफ में सुनहरे पल लेकर आएगा रविवार, हर चिंता हो जाएगी दूर

नींबू और नमक की मदद लें

नींबू और नमक की मदद भी कपड़ों से फंगस हटाने के लिए ली जा सकती है. इसके लिए नींबू और नमक का घोल तैयार करें और जिस जगह पर कपड़े में  फंगस लगी है, उस जगह पर इस घोल को डालकर कपड़े को कुछ देर ऐसे ही रख दें. इसके बाद फंगस को रगड़कर साफ करें और नार्मल तरीके से धो लें.

LIVE TV

Trending news