किचन की टाइल्स से चिकनाई और शोरबे के दाग को कैसे छुड़ाएं? ये तरीके आएंगे काम
Advertisement
trendingNow12409446

किचन की टाइल्स से चिकनाई और शोरबे के दाग को कैसे छुड़ाएं? ये तरीके आएंगे काम

किचन की टाइल्स अगर साफ न हो, तो वहां खाना पकाने का दिल नहीं करता है. इसकी क्लीनिंग के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है कुछ आसान उपाय अपनाए जा सकते हैं. 

किचन की टाइल्स से चिकनाई और शोरबे के दाग को कैसे छुड़ाएं? ये तरीके आएंगे काम

Kitchen Tiles Cleaning: किचन घर का वो हिस्सा होता है जहां खाना पकाने के दौरान चिकनाई और शोरबे के दाग लगना आम बात है. ये दाग न सिर्फ देखने में खराब लगते हैं बल्कि इनसे टाइल्स की चमक भी कम हो जाती है. दाग जितना पुराना हो, उसे साफ करना उतना ही मुश्किल हो सकता है. आज हम कुछ आसान और असरदार तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप किचन की टाइल्स से चिकनाई और ग्रेवी के दाग को आसानी से छुड़ा सकते हैं.

किचन की टाइल्स कैसे करें साफ?

1. बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट

बेकिंग सोडा एक बहुत ही बेहतरीन क्लीनर है जो टाइल्स की सतह पर जमा चिकनाई और शोरबे के दाग को आसानी से हटा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए, 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को टाइल्स पर दाग वाले हिस्से पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक स्पंज या ब्रश की मदद से हल्के हाथों से रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें. ये तरीका दाग को हटाने में बहुत असरदार होता है.

2. सिरका और पानी का घोल

सिरका भी एक नेचुरल क्लीनर है जो चिकनाई और शोरबे के दाग को आसानी से हटा सकता है. एक बर्तन में आधा कप सिरका और आधा कप पानी मिलाकर घोल तैयार करें. इस घोल को एक स्प्रे बॉटल में डालकर टाइल्स के दाग वाले हिस्से पर स्प्रे करें. इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें, ताकि सिरका दाग को ढीला कर सके. इसके बाद, एक नरम कपड़े या स्पंज से दाग को हल्के हाथों से साफ करें. आखिर में साफ पानी से धो लें.

3. नींबू और नमक का मिश्रण

नींबू में प्राकृतिक एसिड होता है जो चिकनाई और शोरबे के दाग को हटाने में मददगार होता है. इसके लिए एक नींबू को काटकर उसका रस दाग वाले हिस्से पर लगाएं और ऊपर से थोड़ा नमक छिड़क दें. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक स्पंज की मदद से रगड़ें. इसके बाद साफ पानी से धो लें. इस प्रॉसेस से टाइल्स की चमक भी बरकरार रहती है.

4. डिटर्जेंट और गर्म पानी 

अगर दाग बहुत जिद्दी हैं तो डिटर्जेंट और गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बाल्टी में गर्म पानी भरें और उसमें 2-3 चम्मच डिटर्जेंट मिलाएं. इस घोल को एक स्पंज की मदद से दाग वाले हिस्से पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें. इसके बाद साफ पानी से धो लें।.यह तरीका बहुत कारगर साबित होता है खासकर तब जब दाग बहुत पुराने हों.

5. टाइल्स की नियमित सफाई

किचन की टाइल्स को दाग-धब्बों से मुक्त रखने के लिए नियमित सफाई बहुत जरूरी है. हर दिन खाना पकाने के बाद टाइल्स को साफ पानी से पोंछ लें और हर हफ्ते एक बार ऊपर बताए गए किसी भी तरीके से गहरी सफाई करें. इससे टाइल्स की उम्र बढ़ेगी और वे हमेशा नई जैसी दिखेंगी.

Trending news