थर्मस फ्लास्क बोतल से चाय की महक को कैसे करें दूर? ये तरकीबें आएंगी काम
Advertisement
trendingNow12436794

थर्मस फ्लास्क बोतल से चाय की महक को कैसे करें दूर? ये तरकीबें आएंगी काम

थर्मस फ्लास्क की बोतलों का इस्तेमाल वो लोग काफी ज्यादा करते हैं जो चाय पीने के शौकीन हैं. वो सफर या ऑफिस में इसे कैरी करते हैं, लेकिन बार-बार यूज करने से बोलत में चाय की महक आने लगती है. 

थर्मस फ्लास्क बोतल से चाय की महक को कैसे करें दूर? ये तरकीबें आएंगी काम

Thermos Flask Bottle Cleaning: थर्मस फ्लास्क की बोतलें गर्म या ठंडे पेय पदार्थों को लंबे समय तक प्रिजर्व रखने का बेहतरीन साधन होती हैं. चाहे आप इसमें चाय, कॉफी या कोई अन्य गर्म पेय रखें, यह उनकी ताजगी और टेम्प्रेचर को बनाए रखती हैं. लेकिन कई बार चाय को रखने के बाद बोतल में महक रह जाती है, जो अन्य पेय पदार्थों के स्वाद और गंध पर असर डाल सकती है. अगर आप थर्मस फ्लास्क से चाय की महक को हटाना चाहते हैं, तो कुछ आसान घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं.

 

थर्मस फ्लास्क की सफाई कैसे करें?

1. बेकिंग सोडा और पानी से साफ करें

बेकिंग सोडा एक नेचुरल क्लीनर है जो गंध और दाग को असरदार तरीके से हटाने में मदद करता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं और इसे फ्लास्क में डालें. बोतल को अच्छे से हिलाएं और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें। बेकिंग सोडा गंध को न्यूट्रलाइज करता है और आपके थर्मस को ताजा बनाए रखता है.

2. सिरका यूज करें

सिरका एक और असरदार घरेलू उपाय है जो गंध को खत्म करने में मदद करता है. आधा कप सफेद सिरका और गर्म पानी को मिलाकर फ्लास्क में डालें. इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें, फिर इसे अच्छे से हिला लें. बाद में इसे पानी से धो लें. सिरका की एसिडिक नेचुरल स्मेल और बैक्टीरिया को खत्म करने में असरदार होती है.

3. नींबू और नमक का इस्तेमाल

अगर प्राकृतिक तरीका अपनाना चाहते हैं, तो नींबू और नमक का उपयोग करें. आधे नींबू को निचोड़ें और उसमें थोड़ा नमक मिलाएं. इस मिश्रण को फ्लास्क के अंदर डालें और कुछ देर के लिए इसे रख दें। नींबू की अम्लता और नमक की क्षारीयता गंध को दूर करने में मदद करती है.

4. डिशवॉशिंग लिक्विड और ब्रश का इस्तेमाल करें

फ्लास्क को नियमित रूप से धोने के लिए डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें. एक लंबा ब्रश लें और फ्लास्क के अंदर की सतह को अच्छी तरह साफ करें. ब्रश से साफ करने से फ्लास्क के कोनों और दरारों में फंसी चाय की गंध और दाग भी दूर होते हैं.

Trending news