नहीं ले पा रहे 8 घंटे की नींद? 4 घंटे सोकर भी सुबह लगेंगे बिल्कुल फ्रेश, बस करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow12331907

नहीं ले पा रहे 8 घंटे की नींद? 4 घंटे सोकर भी सुबह लगेंगे बिल्कुल फ्रेश, बस करें ये उपाय

Quality Sleep Tips: यदि आप 8 घंटे की नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो क्वालिटी स्लीप आपके लिए बहुत जरूरी है. इसकी मदद से आप अपने शरीर को दिनभर की भागदौड़ के लिए 4 घंटे में तैयार कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे-

नहीं ले पा रहे 8 घंटे की नींद? 4 घंटे सोकर भी सुबह लगेंगे बिल्कुल फ्रेश, बस करें ये उपाय

अच्छी नींद सेहत के लिए कितनी जरूरी है, यह हम सभी जानते हैं. लेकिन व्यस्त जीवनशैली में कई बार 7-8 घंटे की पूरी नींद ले पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अक्सर ये सवाल उठता है कि क्या कम नींद में भी पूरा आराम मिल सकता है? 

सिर्फ 4 घंटे की नींद में 8 घंटे जैसा गहरा आराम पाना संभव नहीं है. नींद के दौरान हमारा शरीर कई चक्रों से गुजरता है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. 4 घंटे की नींद इन सभी चक्रों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होती. हालांकि, अगर आप कम नींद के साथ भी थोड़ा बेहतर महसूस करना चाहते हैं तो कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं:

नींद की गुणवत्ता सुधारें

पूरी रात की नींद न ले पाने पर कम से कम गहरी नींद लेने की कोशिश करें. सोने से पहले स्क्रीन (मोबाइल, लैपटॉप, टीवी) से कम से कम एक घंटे का ब्रेक लें. शांत और अंधेरे कमरे में सोएं. सोने का समय और उठने का समय तय करें और उसे नियमित रूप से बनाए रखें. 

इसे भी पढ़ें-  दाएं या बाएं किस करवट में सोना चाहिए? दिल के मरीज खासतौर पर रखें इस बात का ध्यान

कसरत करें

नियमित व्यायाम नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है. हालांकि, सोने से ठीक पहले व्यायाम करने से बचें. 

झपकी लें

अगर आप पूरे दिन में थकान महसूस कर रहे हैं तो 20 मिनट की पावर नैप ले सकते हैं. इससे आपका दिमाग थोड़ा रिफ्रेश हो जाएगा और आपका काम करने की क्षमता बढ़ जाएगी. 

कैफीन का सीमित सेवन करें

कैफीन थोड़े समय के लिए आपको ऊर्जावान महसूस करा सकता है, लेकिन यह आपकी नींद में खलल डाल सकता है. 

स्वस्थ खाएं

पौष्टिक आहार सेहत के साथ नींद के लिए भी जरूरी है. सोने से पहले भारी भोजन करने से बचें. हल्का भोजन करें और ध्यान रखें डिनर सोने से तीन घंटे पहले हो जाए.

इसे भी पढ़ें- विराट-अनुष्का समेत ये स्टार 7 बजे से तक कर लेते हैं डिनर, रात में जल्दी खाना खाने के कई फायदे, आप तो नहीं अनजान

 

Trending news