क्या स्किन पर रोज फाउंडेशन लगाना सेफ है? जानिए इसके फायदे और नुकसान
Advertisement
trendingNow12300925

क्या स्किन पर रोज फाउंडेशन लगाना सेफ है? जानिए इसके फायदे और नुकसान

Foundation Side Effects : मेकअप चेहरे को जितना निखारने और खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. उतना ही इससे स्किन भी डैमेज होता है. ऐसे में यदि आप रोज फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हैं तो इसके नुकसान के बारे में एक बार जरूर जान लें.

क्या स्किन पर रोज फाउंडेशन लगाना सेफ है? जानिए इसके फायदे और नुकसान

फाउंडेशन मेकअप का एक बेसिक प्रोडक्ट है. इसे चेहरे को निखारने और दाग-धब्बे और हाइपरपिगमेंटेशन को छिपाने के लिए लगाया जाता है. कुछ फाउंडेशन में एसपीएफ होता है, जो सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज फाउंडेशन लगाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं? यदि नहीं तो यह लेख आपके लिए है. खासतौर पर यदि आप रोज फाउंडेशन इस्तेमाल करते हैं. यहां हम आपको फाउंडेशन के साइड इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

क्या हर दिन फाउडेंशन लगाना सेफ है?

हां, हर दिन फाउंडेशन मेकअप का उपयोग करना बिल्कुल सुरक्षित है.लेकिन इसे दिन भर लगाकर रखने से कुछ नुकसान जरूर हो सकते हैं. याद रखें, चेहरे को हेल्दी रखने के लिए इसे कुछ समय बिना किसी मेकअप के रखना चाहिए.

रोज फाउंडेशन लगाने के नुकसान

  • फाउंडेशन लगाने से चेहरे के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुंहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या होती है.
  • कुछ फाउंडेशन में मौजूद इंग्रेडिएंट्स संवेदनशील त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं.
  • ज्यादा फाउंडेशन लगाने से त्वचा रूखी बन सकती हैं. खासकर सर्दियों में इसका ध्यान रखना जरूरी है.
  • अगर फाउंडेशन को रात को अच्छी तरह से नहीं हटाया जाए, तो इससे रोमछिद्रों बंद हो जाते हैं, जिससे स्किन डैमेज होने लगती है.

फाउंडेशन का इस्तेमाल कैसे करें?

तैलीय त्वचा के लिए ऑयल-फ्री फाउंडेशन और रूखी त्वचा के लिए हाइड्रेटिंग फाउंडेशन का इस्तेमाल करें. चेहरे को पूरी तरह ढकने के लिए बहुत ज्यादा फाउंडेशन की जरूरत नहीं होती. हल्के हाथों से थोड़ी मात्रा में लगाएं. याद रखें, रात को सोने से पहले फाउंडेशन समेत पूरा मेकअप हटाना बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- बिल्कुल नहीं पता चलेगा ब्लैकहेड्स निकालने का दर्द, घर में इन चीजों से बनाएं Blackheads Removal

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news