Monsoon Season के दौरान Swimming Pool में नहाना Safe है या नहीं? डुबकी लगाने से पहले जान लें ये सच
Advertisement
trendingNow11839265

Monsoon Season के दौरान Swimming Pool में नहाना Safe है या नहीं? डुबकी लगाने से पहले जान लें ये सच

Swimming Pool During Monsoon: स्विमिंग पूल में नहाना भला किसे पसंद नहीं आता, खासकर तपती गर्मी में ये राहत का सबब साबित होता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि मानसून सीजन में आप पूल में डुबकी लगा सकते हैं या नहीं?

Monsoon Season के दौरान Swimming Pool में नहाना Safe है या नहीं? डुबकी लगाने से पहले जान लें ये सच

Is it safe to bath in swimming pool during monsoon season: स्विमिंग पूल का नाम सुनते ही काफी लोग एक्साइटेड हो जाते हैं. गर्मियों के मौसम में इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है. लोग यहां न सिर्फ तपती गर्मी से राहत पाने के लिए जाते हैं, बल्कि मनोरंजन भी एक बड़ा कारण होता है, लेकिन क्या मानसून के सीजन में स्वीमिंग पूल में नहाना क्या अच्छा आइडिया है?

बारिश के मौसम में पूल में जाएं या नहीं?
बारिश के मौसम में स्विमिंग पूल में नहाने को लेकर काफी एक्सपर्ट्स की राय जुदा-जुदा है, क्योंकि ऐसा करने से फायदा और नुकसान दोनों ही मुमकिन है. अगर फायदे की बार करें तो इससे आपका बुखार कम हो सकता है, साथ ही अगर आप टेंशन में हैं तो पूल में नहाने से तनाव दूर हो जाता है. 

साफ हो स्विमिंग पूल
स्विमिंग पूल में नहाना तब सुरक्षित है जब इसकी साफ सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जाता हो. कई बार कम्यूनिटी स्विमिंग पूल दूषित होते हैं. अगर इसमें आपने डुबकी लगाई तो फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा. ऐसा माना जाता है कि बहता हुआ पानी, ठहरे हुए पानी के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित रहता है. 

भीड़ृ-भाड़ वाले पूल में न नहाएं
स्विमिंग पूल को साफ रखने के लिए जरूरी है कि इसकी नियमित तौर पर सफाई होती रहे, साथ ही कीटाणुओं को मारने के लिए इसमें क्लोरीन की गोलियां डाली जाए, तभी पूल में नहाना सुरक्षित होगा. इस बात का ख्याल रखें कि ऐसे स्विमिंग पूल या वॉटर पार्क में न जाएं जहां हद से ज्यादा भीड़ हो, क्योंकि लोगों के शरीर की गंदगी के कारण पानी दूषित हो जाता है, इससे बीमारियों का रिस्क बढ़ना तय है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news