Soaked Dates Benefits: 4 भीगे खजूर में छुपा है यौन शक्ति का राज, इस खतरनाक बीमारी से भी दिलाएगा छुटकारा
Advertisement

Soaked Dates Benefits: 4 भीगे खजूर में छुपा है यौन शक्ति का राज, इस खतरनाक बीमारी से भी दिलाएगा छुटकारा

Health benefits of dates: खजूर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, जिंक और मैंगनीज समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण देते हैं.

फाइल फोटो

Dates Benefits for Men: पोषक तत्वों से भरपूर खजूर कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र से जुड़ी दिक्कतों को दूर करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह दिल की सेहत को दूरूस्त रखता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. खजूर आपको रोज के कामकाज के लिए ताकत देता है. इसके फायदे को देखते हुए इसे सेहत का खजाना भी कहते हैं. इसमें मौजूद नेचुरल स्वीटनेस बॉडी के लिए फायदेमंद होती है. खजूर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, जिंक और मैंगनीज समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद आयरन शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है. 

ऐसे करें खजूर का इस्तेमाल

1. बैड फूड हैबिट्स और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल पुरुषों में यौन संबंधी कई दिक्कतें देखने को मिल रही हैं. इसकी वजह से उन्हें अपने वैवाहिक जीवन में कई दिक्कतें आती हैं. आपको बता दें कि रोज 4 खजूर को दूध के साथ पकाकर खाने से शरीर में ताकत बढ़ती है और स्पर्म काउंट में भी इजाफा होता है.

2. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जो व्यक्ति रोज सुबह खाली पेट खजूर खाता है उसे पाचन से जुड़ी कोई दिक्कत नहीं होती है. यह अपच, पेट दर्द, गैस और कब्ज की दिक्कत से निजात देता है. यदि घर में कोई बच्चा पेट की दिक्कत से परेशान है तो उसे रोज 2 से 3 भीगे खजूर दें.

3. खजूर शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है. यदि आप रोज 4 खजूर दूध के साथ खाते हैं तो इससे शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है. पाइल्स की दिक्कत से परेशान लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं. यह दिमाग की सेहत को दूरूस्त रखता है और तनाव से छुटकारा देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news