Khatmal Bhagane ke Upay: खटमलों ने आपका जीना कर रखा है मुश्किल? इन 4 असरदार उपायों को अपना लें, हमेशा के लिए हो जाएंगे गायब
Advertisement

Khatmal Bhagane ke Upay: खटमलों ने आपका जीना कर रखा है मुश्किल? इन 4 असरदार उपायों को अपना लें, हमेशा के लिए हो जाएंगे गायब

Khatmal Bhagane ke Tips: जिस घर में एक बार खटमलों की एंट्री हो जाए, उस परिवार का दिन-रात का चैन उड़ते देर नहीं लगती. अगर आप भी ऐसी समस्या झेल रहे हैं तो आज हम इससे मुक्ति के लिए 4 असरदार उपाय बताते हैं. 

Khatmal Bhagane ke Upay: खटमलों ने आपका जीना कर रखा है मुश्किल? इन 4 असरदार उपायों को अपना लें, हमेशा के लिए हो जाएंगे गायब

Khatmalon ko Kaise Marein: अक्सर घरों की चारपाई-बेड, सोफा या कपड़ों में पाया जाने वाला खटमल ऐसा छोटा सा कीड़ा होता है, जो किसी की भी नींद हराम कर सकता है. इसके काटने से शरीर पर लाल रंग के चकत्ते हो जाते हैं, जिससे तेज खुजली होने लगती है. एक्सपर्टों के अनुसार एक बार जिस घर में 1-2 खटमल पहुंच जाएं तो फिर वे अंडे देकर बहुत तेजी के साथ अपनी संख्या बढ़ा लेते हैं. खास बात ये है कि ये कीड़ा उजाले में छिपा रहता है और रात होते ही काटने लगता है. आज हम खटमलों को खत्म करने के कुछ असरदार घरेलू उपाय (Khatmal Bhagane ke Upay) आपको बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं. 

खटमल वाली जगह पर चला दें हेयर ड्रायर

अगर आप खटमल से परेशान हैं तो हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर इस समस्या से मु्क्ति पा सकते हैं. इसके लिए आप हेयर ड्रायर लेकर उस जगह चला दीजिए, जहां पर खटमल (Khatmal Bhagane ke Upay) पनपने का खतरा होता है. हेयर ड्रायर से निकलने वाली गर्मी से खटमल और उसके अंडे खत्म हो जाते हैं, जिससे आप इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं.

पुदीने की महक से होती है एलर्जी

पुदीने का इस्तेमाल भी खटमल को दूर करने में फायदेमंद होता है. असल में खटमल पुदीने की सुगंध को सहन नहीं कर पाते और उस जगह से दूर भाग जाते हैं. आप अपने बेड, सोफे, चादर या कपड़ों में पुदीने की पत्तियां डालकर रख सकते हैं. इस उपाय से खटमल (Khatmal Bhagane ke Upay) खत्म तो नहीं होंगे, लेकिन जहां-जहां पर पुदीने के पत्ते पड़े होंगे वहां से हमेशा दूर ही रहेंगे. 

गर्म पानी से मर जाते हैं खटमल

गरम पानी को खटमलों के लिए काल माना जाता है. आपको जिस कपड़े, तकिए, चादर या चीजों में खटमल होने का शक हो, उन्हें तेज खौलते पानी में डाल दीजिए. खटमल (Khatmal Bhagane ke Upay) इस तेज खौलते पानी की गर्मी को सहन नहीं कर पाते और उसमें जलकर मर जाते हैं. इस नुस्खे से आपको खटमलों से हमेशा के लिए मुक्ति मिल सकती है.

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा के प्रयोग से भी आप खटमलों (Khatmal Bhagane ke Upay) से राहत पा सकते हैं. इस उपाय को यूज करना भी बहुत आसान होता है. आप खटमलों के छिपने वाली जगहों पर बेकिंग सोडा छिड़क दीजिए. रोजाना इस उपाय को करने के पश्चात आप एक हफ्ते बाद वैक्यूम क्लीनर से उन जगहों को ढंग से साफ कर दीजिए. ऐसा करने से अंदर तक छिपे खटमल मर जाएंगे और फिर वे आपको दोबारा कभी दिखाई नहीं देंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news