क‍िडनी खराब होते ही शरीर में द‍िखने लगते हैं ये बदलाव, तुरंत कराएं चेकअप; ना लें हल्‍के में
Advertisement
trendingNow12338974

क‍िडनी खराब होते ही शरीर में द‍िखने लगते हैं ये बदलाव, तुरंत कराएं चेकअप; ना लें हल्‍के में

Symptoms of kidney disease:  क‍िडनी खून को साफ करने और पेशाब बनाने का काम करता है. जब गुर्दे ठीक से काम नहीं करते हैं, तो आपके शरीर में अपशिष्ट और तरल पदार्थ जमा हो जाते हैं. इस लेख में यह बताया गया है क‍ि जब क‍िडनी खराब होने पर शरीर में कौन से लक्षण द‍िखने लगते हैं. आइये जानते हैं. 

क‍िडनी खराब होते ही शरीर में द‍िखने लगते हैं ये बदलाव, तुरंत कराएं चेकअप; ना लें हल्‍के में

Symptoms of kidney disease in Hindi: क‍िडनी शरीर के सबसे जरूरी कामों में से एक करती है. ये आपके ब्‍लड को फ‍िल्‍टर करती है और पेशाब के जर‍िये शरीर में मौजूद व‍िषाक्‍त को बाहर न‍िकालती है. क‍िडनी अगर ठीक से काम करना बंद कर दे तो शरीर में मौजूद व‍िषाक्‍त का असर सेहत पर द‍िखना शुरू हो जाएगा. आपको किडनी फेलियर भी हो सकता है. ये ब‍ीमारी लाइलाज भी हो सकती है. इसल‍िए इसके लक्षणों पर नजर रखना जरूरी है. इस लेख में बताया गया है क‍ि जब क‍िडनी खराब होने लगती है तो शरीर पर कौन से लक्षण द‍िखने लगते हैं. इन लक्षणों पर गौर करके आप समय रहते क‍िडनी की बीमारी का इलाज कर सकते हैं. 

किडनी खराब होने पर कौन से लक्षण द‍िखते हैं (Early Symptoms of kidney failure) 

त्‍वचा पर असर : 
किडनी खराब होने पर त्‍वचा रूखी और बेजान लगने के साथ खुजली भी होने लगती है. ऐसा इसल‍िए होता है, क्‍योंक‍ि क‍िडनी खून साफ करने का अपना काम ठीक से नहीं कर पाती. दरअसल, क‍िडनी खून में रेड ब्‍लड सेल बनाने में भी मदद करती है. इससे शरीर में म‍िनरल्‍स की कमी नहीं पड़ती. लेक‍िन जब क‍िडनी खराब होने लगती है तो शरीर में म‍िनरल्‍स की कमी होने लगती है और त्‍वचा से लेकर हड्ड‍ियों तक की परेशानी होने लगती है. 
  
जोड़ों में दर्द : 
किडनी रोग वाले लोगों को हड्डी या जोड़ों में दर्द का रहने लगता है. किडनी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी खनिजों और हार्मोन को छानने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होती है. 

झाग वाला पेशाब : 
किडनी जब ठीक से काम नहीं करती है, तो पेशाब में झाग होने लगता है. ऐसा इसल‍िए होता है क्‍योक‍ि क‍िडनी प्रोटीन को छान नहीं पाती और वो पेशाब में जाने लगता है. इसे प्रोटीनुरिया कहते हैं. प्रोटीनुरिया में पेशाब में लगातार झाग या बुलबुले आते हैं.  
 
सूजन आ जाती है: 
जब क‍िडनी ठीक से काम नहीं करती है तब वह शरीर में मौजूद वेस्‍ट को क्‍ल‍ियर नहीं कर पाती है. इसकी वजह से पैर, पंजे और टखने में सूजन आने लगती है. कई लोगों को मांसपेश‍ियों में दर्द भी महसूस होता है.  
 
सांस लेने में तकलीफ : 
किडनी रोग अगर गंभीर स्‍थ‍िति‍ में आ जाएतो कुछ लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है, जिसे डिस्पेनिया भी कहा जाता है.  

Trending news