Kitchen Hacks: आलू-प्याज को कहिए टाटा, ट्राई करें आम का पराठा, चाटते रह जाएंगे उंगलियां
Advertisement

Kitchen Hacks: आलू-प्याज को कहिए टाटा, ट्राई करें आम का पराठा, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

Aam Ka Paratha: भारतीय लोगों को पराठे बहुत ही पसंद आते हैं. गर्मी का मौसम है और इस समय में आम सबसे ज्यादा मिलते हैं तो आपको आम का पराठा बनाना चाहिए. चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी.

 

Kitchen Hacks: आलू-प्याज को कहिए टाटा, ट्राई करें आम का पराठा, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

Aam Ka Paratha: भारतीय लोगों को पराठे बहुत ही पसंद आते हैं. हर जगह आपको आलू से लेकर प्याज तक के पराठें मिल जाएंगे. हालांकि कई पराठें मौसम के हिसाब से भी बनते हैं. जैसे सर्दियों में मेथी का पराठा. वहीं क्या आप केवल आलू और प्याज का ही पराठा बनाती हैं तो इस बार आपको कुछ नया ट्राई करना चाहिए. गर्मी का मौसम है और इस समय में आम सबसे ज्यादा मिलते हैं तो आपको आम का पराठा बनाना चाहिए. आपको सुनकर थोड़ा अजीब लग रही होगा. लेकिन यकीन यह पराठा बेहद टेस्टी होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से आम का पराठा बना सकते हैं.
आम का पराठा बनाने की सामग्री-
2 कप गेहूं का आटा
स्वाद के अनुसार नमक
आधा कम आम का गूदा
तेल
आम का पराठा बनाने की रेसिपी-
आम का पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले आम का गूदा और दो चम्मच तेल डालकर आट को गूंथ लें. इसके बाद आप इस आटे की लोई बनाकर इसके अदंर का आम का गूदा भर दें.फिर आटे को रोटी की तरह बेल लें.अब गैस पर तबा रखें और उसपर ये पराठा डालें. पराठे को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक अच्छे से सेंक लें. ध्यान रखें की पराठा दोनो साइड से ब्राउन हो जाना चाहिए.इस तरह से तैयार है आपका आम का पराठा.अब इसे अपनी पसंद के अनुसार चटनी के साथ गर्म-गर्म परोसें. बता दें इस पराठे में आप प्याज भी डाल सकते हैं ऐसा करने से इसका स्वाद बढ़ जाएगा और यह बच्चों से लेकर बड़ों सभी को पसंद आयेगा. इसके अलावा अगर आपके घर कोई मेहमान आये तो भी आप उसे आम का पराठा बनाकर खिला सकते हैं. क्योंकि यह बहुत ही जल्दी बन जाता है.

यह भी पढ़ें: High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान? तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, तुरंत होगा कंट्रोल

यह भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज के मरीज करें इस चाय का सेवन, ब्लड शुगर रहेगा हमेशा कंट्रोल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news