Kitchen Cleaning Tips: भाप-तेल से गंदी और चिपचिपी हो गई है किचन की खिड़की, बस 5 मिनट में बनाए नए जैसा
Advertisement
trendingNow11841414

Kitchen Cleaning Tips: भाप-तेल से गंदी और चिपचिपी हो गई है किचन की खिड़की, बस 5 मिनट में बनाए नए जैसा

Kitchen Cleaning Hacks: किचन घर का एक मुख्य हिस्सा है, जिसकी साफ-सफाई का हमें खास ख्याल रखना होता है. अगर किचन की सफाई समय से न की जाए तो परिवार में बीमारियां तेजी से फैलती हैं. यहां हम किचन की सफाई के आसान तरीके जानेंगे, खासकर किचन की खिड़की पर जमी जिद्दी मैल को कैसे हटाना है?

फाइल फोटो

Kitchen Cleaning Tips and Tricks: किसी भी घर में किचन उसका खास हिस्सा होता है. किचन की साफ-सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिए. अगर किसी के घर में गैस स्टोव खिड़कियों के पास होता है तो वह भाप और तेल की वजह से चिपचिपा हो जाता है और धीरे-धीरे यह जिद्दी होता जाता है. यह समस्या ज्यादातर घरों में देखने को मिलती है. यहां सफाई के कुछ ऐसे नुस्खे बताए गए हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपका किचन फिर से नए जैसा हो जाएगा.

विनेगर करेगा मदद

किचन की खिड़की पर जमी चिपचिपी गंदगी हटाने में काफी दिक्कत होती है. इसे घिस-घिसकर धोने से भी काम नहीं बनता है. काली चिपचिपाहट हटाने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. विनेगर चिपचिपाहट का दुश्मन है जो आपके किचन को चमका देता है. आपको करना बस इतना है कि एक बोतल में पानी और विनेगर का घोल लेकर खिड़की पर उसका छिड़काव करना है. छिड़काव करने के बाद इसे 5 मिनट के लिए छोड़ देना है. इसके बाद किसी साफ कपड़े से खिड़की को पोछ लेना है. आपकी खिड़की का कालापन दूर हो जाएगा.

नींबू और बेकिंग सोडा करें यूज

खिड़कियों पर जमा कालापन ग्रीस की तरह होता है और इसे हटाने के लिए नींबू एक बेहतरीन विकल्प है. इसके इस्तेमाल से दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं. आपको करना बस इतना है कि एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लेना है. इस पेस्ट को खिड़की पर लगाना है. पेस्ट का खिड़की पर छिड़काव करने के बाद 5-10 मिनट के लिए इसे छोड़ देना है. इसके बाद इसे गर्म पानी लेकर पोछ देना है. ऐसा करने के बाद किचन की खिड़की चमक जाएगी.

कॉर्नस्टार्च में पानी मिलाकर इसके पेस्ट को खिड़की पर लगाकर स्क्रब करने से भी चिपचिपाहट दूर हो जाएगी और इसमें आपको मेहनत भी कम करनी होगी. अगर खिड़की ज्यादा गंदी है तो इस प्रक्रिया को दोबारा करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news