ये दाल नहीं है ज्यादा फेमस, लेकिन फायदे सुन कर खाने पर होंगे मजबूर
Advertisement
trendingNow11083160

ये दाल नहीं है ज्यादा फेमस, लेकिन फायदे सुन कर खाने पर होंगे मजबूर

बहुत कम ही लोगों ने कुल्थी दाल के बारे में सुना होगा. वैसे तो कई दाल मार्केट में मौजूद है, उसमें से कुल्थी दाल भी है, लेकिन बहुत ही कम लोग इस दाल के बारे में जानते हैं. इस दाल को आज ही आपनी डाइट में शामिल करें क्योंकि इसके हैं अनेक फायदे.

कुल्थी दाल के फायदे

नई दिल्ली: कुल्थी दाल (Kulthi Dal) ज्यादा फेमस तो नहीं है, लेकिन इसके गजब के फायदे आपको फिट रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. वैसे दाल का सेवन ज्यादातर लोग करते हैं. कोई शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए डाइट में दाल लेना पसंद करता है, तो किसी का फेवरेट फूड ही दाल-चावल होता है. इसके अलावा मार्किट में भी अलग-अलग तरह की दाल मिलती हैं, लेकिन कम ही लोग कुल्थी दाल खाते हैं. बता दें कि बाकी दालों की तरह प्रोटीन रिच होने के अलावा कुल्थी दाल अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है. तो चलिए जानते हैं इसके फायदे.

  1. कुल्थी दाल के हैं अनेक फायदे
  2. आज ही आपनी डाइट में करें शामिल 
  3. पोषक तत्वों से भरपूर होती है ये दाल

कुल्थी दाल की खेती दक्षिण भारत में होती है ज्यादा

रिपोर्ट के मुताबिक, कुल्थी दाल की खेती ज्यादातर दक्षिण भारत में होती है. रसम और सांभर जैसी साउथ इंडियन डिश में कुल्थी दाल का बहुत उपयोग होता है. यह दाल गहरे भूरे रंग की होने के चलते काफी हद तक साबुत मसूर की दाल की तरह दिखती है. 

दिल को रखती फिट

दिल को दुरुस्त रखने में कुल्थी दाल बेहद उपयोगी है. पोषक तत्वों से भरपूर कुल्थी दाल का नियमित रुप से खाने से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है. तो आज ही इस दाल को अपनी डाइट में शामिल करें, जिससे आपका दिल एकदम फिट रहे.

डायबिटीज के मरीजों के लिए कुल्थी करती है फायदा

डायबिटीज यानी मधुमेह की बीमारी में भी कुल्थी की दाल खाने से अनेक फायदे मिलते हैं. अपने पौष्टिक गुणों के कारण कुल्थी दाल ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने का काम करती है. यानी कुल्थी दाल कई फायदों से भरपूर होती है.

कोलेस्ट्रॉल रहता है नियंत्रित

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में कुल्थी दाल बेहद उपयोगी है. इस दाल से शरीर में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर एचडीएल यानी गुड कोलेस्टॉल को बढ़ाने में मदद करती है. इसीलिए कुल्थी दाल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है.

कब्ज की शिकायत होती है दूर

अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो कुल्थी की दाल आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. दरअसल, कुल्थी दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसके चलते इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और कब्ज, एसीडिटी जैसी समस्याओं में फायदा मिलता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news