Liver Cirrhosis के इन लक्षणों को पहचान कर हो जाएं अलर्ट, भूलकर न करें ये काम; बढ़ जाएगा डैमेज
Advertisement

Liver Cirrhosis के इन लक्षणों को पहचान कर हो जाएं अलर्ट, भूलकर न करें ये काम; बढ़ जाएगा डैमेज

Cirrhosis Symptoms: लीवर डैमेज के लक्षणों का पता जल्दी नहीं चल पाता है. लेख में हमने बताया है कि आप किन संकेतों से इसकी पहचान कर सकते हैं. आपको लीवर को डैमेज से बचाने के लिए किन चीजों को नहीं करना चाहिए, इसके बारे में भी जानकारी दी गई है.

फाइल फोटो

Liver Damage symptoms: लिवर सिरोसरिस एक बहुत ही गंभीर बीमारी है. एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल दुनिया में 20 लाख लोग लीवर की बीमारी के कारण दम तोड़ दे रहे हैं, जिसमें से 10 लाख लोग अपनी जान लीवर सिरोसिस की वजह से खो रहे हैं. लीवर सिरोसिस में व्यक्ति का लीवर पूरी तरह से डैमेज हो जात है. लीवर के खराब होने के कारण शरीर से टॉक्सिन्स सही से बाहर नहीं निकल पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि लिवर सिरोसिस के क्या लक्षण होते हैं जिसको पहचान कर आप जल्द से जल्द इसका इलाज शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा हम ये भी जानेंगे कि लीवर को डैमेज से बचाने के लिए ऐसी कौन सी चीजें है जिनको आपको आवॉइड करना चाहिए.

लीवर सिरोसिस के लक्षण
लीवर सिरोसिस एक बहुत ही चोर बीमारी है. इसके लक्षण ज्यादातर आखिरी स्टेज पर ही पता चल पाते हैं. अगर आप बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं तो ये लीवर सिरोसिस का एक संकेत हो सकता है. इसके अलावा त्वचा में खुजली, त्वचा और आंखों में पीलापन (पीलिया), त्वचा पर नसों का दिखना, हाथों की हथेलियों में लाली, पीरियड्स बंद होना, मेनोपॉज के दौरान ब्लीडिंग, पुरुषों में सेक्स ड्राइव कम होना, स्तन वृद्धि होना, आसानी से खून बहना या चोट लगना, भूख में कमी, जी मिचलाना, पैरों या टखनों में सूजन आदि सभी लीवर सिरोसिस के संकेत हैं.

ये चीजें बढ़ाती है लीवर सिरोसिस के खतरे को
हेल्दी रहने के लिए लीवर को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. इसलिए लीवर सिरोसिस में आपको शराब बिल्कुल हीं पीना चाहिए नहीं तो इससे लीवर के डैमेज का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. आप बाहर का फास्ट फूड और स्ट्रीट फूड खाना बंद कर दें. ये सभी चीजें आपकी बॉडी के लिए स्लो पॉइजन की तरह काम करती हैं. आप बिना डॉक्टर की सलाह लिए किसी भी तरह की कोई सप्लीमेंट न लें.

वेट लॉस है जरूरी 
जब शरीर में बहुत ज्यादा फैट जमा हो जाता है तो इससे लीवर पर भी फैट जमा हो जाता है जो लीवर सिरोसिस के खतरे को बढ़ाता है. ऐसे में आप रोज रेगुलर एक्सरसाइज करें और अन्हेल्दी खाने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news