फेफड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें, आज से ही बना लें दूरी
Advertisement
trendingNow11080780

फेफड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें, आज से ही बना लें दूरी

फेफड़े यानी लंग्स हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं और आप क्या खाते हैं इसका असर भी लंग हेल्थ पर पड़ता है. अनहेल्दी डाइट फेफड़ों को कमजोर कर सकती है.

फेफड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें, आज से ही बना लें दूरी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी और बढ़ते प्रदूषण की वजह से फेफड़े कमजोर हो रहे हैं और इसकी वजह से सांस फूलने और सांस लेने में तकलीफ होने जैसी समस्याएं लोगों को हो रही हैं. फेफड़े यानी लंग्स हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं और आप क्या खाते हैं इसका असर भी लंग हेल्थ पर पड़ता है. अनहेल्दी डाइट फेफड़ों को कमजोर कर सकती है. जानिए लंग्स को हेल्दी रखने के लिए आपको किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए. 

  1. अनहेल्‍दी डाइट लंग हेल्‍थ पर असर डालती है.
  2. इससे फेफड़े कमजोर हो सकते हैं. 
  3. कई तरह की गंभीर समस्‍याएं हो सकती हैं.

अधिक मात्रा में नमक न खाएं

अधिक मात्रा में नमक का सेवन फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. खाने में सीमित मात्रा में नमक का इस्तेमाल करें और पैकेज्ड फूड जिसमें नमक की मात्रा ज्यादा हो ऐसी चीजें खाने से बचें.

फ्राइड फूड भी नुकसानदेह

तेल मसाले का ज्यादा सेवन भी फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. अक्सर फ्राइड फूड खाते हैं तो ऐसी चीजें खाने से बचें.

मीठे ड्रिंक

शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे वयस्कों में ब्रोंकाइटिस होने की संभावना हो सकती है. फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए मीठे ड्रिंक्स पीने से बचें.

प्रोसेस्ड मीट 

प्रोसेस्ड मीट प्रिजर्व करने के लिए उपयोग में लाया जाने वाला नाइट्राइट फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा कर सकता है. इसका सेवन आपको नुकसान पहुंचाएगा.

शराब और तंबाकू का सेवन

इन दोनों चीजों का सेवन फेफड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. शराब में मौजूद सल्फेट्स अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं वहीं, इथेनॉल फेफड़ों की कोशिकाओं को प्रभावित करता है. इससे निमोनिया और फेफड़ों से जुड़ी दूसरी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news