Mosquito Bites: मच्छरों के काटने में होती है खुजली और जलन? तो ऐसे पाएं राहत
Advertisement
trendingNow11600862

Mosquito Bites: मच्छरों के काटने में होती है खुजली और जलन? तो ऐसे पाएं राहत

Machar Katne Ke Gharelu Upay: मच्छर काटने पर काफी इसिटेशन और इचिंग की प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ती है, अगर सूजन बढ़ जाए तो आसान घरेलू उपाय आपके काम आएंगे.

Mosquito Bites: मच्छरों के काटने में होती है खुजली और जलन? तो ऐसे पाएं राहत

Mosquito Bites Treatment: गर्मी का मौसम शुरू होते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है. हम में से कुछ लोगों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है, अगर उनको मॉसक्विटो बाइट हो जाए, तो त्वचा में खुजली और जलन का अहसास होने लगता है. कई बार मच्छर काटने से जख्म या घाव जैसा अहसास होने लगता है. अगर इचिंग और इरिटेशन से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो किचन की चीजों का इस्तेमाल करके कुछ आसान उपाय कर सकते हैं.

मच्छर काटने के बाद इन चीजों के जरिए पाएं राहत

शहद Honey
शहद एक बेहद पौष्टिक आहार है, ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें  एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है. अगर मच्छर काटने वाली जगह पर शहद लगाएंगे जो जल्द आराम मिलेगा.

एलोवेरा Aloe Vera
स्किन के लिए एलोवेरा को किसी औषधि से कम नहीं है, खुजली और सूजन वाली जगह पर पर एलोवेरा जेल लगाने से ठंडक महसूस होती है और जलन खत्म होने लगती है.

लहसुन Garlic
मच्छर काटने के बाद अगर खुजली और जलन शांत न हो पाए तो लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें लहसुन में एंटीवायरल गुण होते हैं. इसको पीसकर पेस्ट बना लें और खुजली वाले एरिया में लगाएं.

तुलसी Basil
भारत के ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा जरूर होता है, इसके पत्ते काफी गुनकारी होती है, इससे पीसकर एफेक्टेड एरियाज में लगा लेने से जल्द आराम मिल जाता है.

आइस Ice
मच्छर काटने पर प्रभावित स्किन में ठंडक की काफी जरूरत होती है, इसके लिए आप स्किन पर थोड़ी देर के लिए आइस क्यूब रगड़ लें, ये राहत पाने का काफी कारगर तरीका है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news