Mosquito Prevention Tips: बरसात में नजर नहीं आएगा एक भी मच्छर, बस अपना लें ये 5 अचूक उपाय; खर्च आएगा केवल 10 रुपये
Advertisement
trendingNow11757070

Mosquito Prevention Tips: बरसात में नजर नहीं आएगा एक भी मच्छर, बस अपना लें ये 5 अचूक उपाय; खर्च आएगा केवल 10 रुपये

How to Get Rid of Mosquitoes: बरसात के दिनों में मच्छरों के आतंक से निपटना बहुत मुश्किल काम होता है. अगर इस काम में लापरवाही की जाए तो इंसान की डेंगू-मलेरिया से मौत तक हो सकती है. 

Mosquito Prevention Tips: बरसात में नजर नहीं आएगा एक भी मच्छर, बस अपना लें ये 5 अचूक उपाय; खर्च आएगा केवल 10 रुपये

Get Rid Of Mosquitos Naturally: मानसून में सभी जगह मच्छरों का प्रकोप बहुत बढ़ जाता है. इन दिनों अक्सर बारिश होती है, जिससे मच्छरों को पनपने और अपनी तादाद बढ़ाने का अवसर मिल जाता है. इसी मौसम में मलेरिया से लेकर डेंगू जैसे बुखार भी फैलते हैं, जिससे लोगों की जान तक चली जाती है. मच्छरों के इस आतंक से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. जिनमें कमरे में लिक्विड रिफिल लगाना सबसे अहम है. लेकिन इस तरीके से केवल कुछ देर के लिए ही राहत मिलती है. इसके बाद फिर से मच्छर अपने रौद्र रूप में आ जात हैं. आज हम आपको मच्छरों से निजात के लिए कई असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को आजमाकर आप मच्छरों से राहत पा सकते हैं. 

मच्छर भगाने के लिए अल्कोहल

मच्छर भगाने (Mosquito Remedies) का यह प्रभावी और असरदार उपाय (Mosquito Prevention Tips) है. जिस जगह पर मच्छरों के छिपे होने या आगमन का संदेह हो, वहां पर थोड़ी मात्रा में अल्कोहल बिखेर देनी चाहिए. मच्छरों को इसकी तीखी गंध पसंद नहीं आती और वे वहां से तुरंत रफूचक्कर हो जाते हैं. 

लहसुन से दूर भागते हैं मच्छर (Mosquitoes Run Away From Garlic)

घर की रसोई में मौजूद लहसुन में ऐसे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं, जिनकी मदद से आप मच्छरों का सफाया कर सकते हैं. असल में लहसुन में मौजूद सल्फर मच्छरों का काल होता है. इसके लिए आप लहसुन को लौंग के साथ कुचलकर उसे पानी में उबाल लें. इसके बाद उस घोल का स्प्रे बोतल में भरकर पूरे घर में छिड़क दें. आपको मच्छर ढूंढने से भी नहीं मिलेंगे. 

नीलगिरी का तेल (Eucalyptus Oil)

मच्छरों से राहत पाने के लिए नीलगिरी के तेल को भी प्रभावी माना जाता है. इसके लिए आप एक चम्मच नीलगिरी का तेल और इतनी ही मात्रा में नींबू का रस मिलाकर घोल तैयार कर लें. फिर उस घोल को शरीर पर मल लें. इस घोल की तीखी खुशबू से मच्छर दूर भागते नजर आएंगे. 

नीम का तेल (Neem Oil)

मच्छरों के आतंक को खत्म करने के लिए नीम के तेल को भी बढ़िया माना जाता है. इसका यूज करने के लिएआप नीम और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें. फिर उस तेल को अपने शरीर पर अच्छी तरह लगाकर बैठ या लेट जाएं. कहते हैं कि यह घोल लगाने से करीब 8 घंटे तक मच्छर आसपास भी नजर नहीं आते. 

कपूर का इस्तेमाल (Camphor)

अच्छी नींद लेने और मच्छरों से बचने के लिए कपूर जलाने का उपाय भी आजमाया जा सकता है. इसके लिए आप कपूर जलाकर कमरे की खिड़की-दरवाजों को आधे घंटे तक बंद कर दें. फिर उसके बाद कमरा खोल दें. आप देखेंगे कि मच्छर या तो मर चुके हैं या वहां से कमरा छोड़कर भाग चुके हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news