बाथरूम में ही क्यों होते हैं सबसे ज्यादा ब्रेन स्ट्रोक! इसका कारण जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11054157

बाथरूम में ही क्यों होते हैं सबसे ज्यादा ब्रेन स्ट्रोक! इसका कारण जान हो जाएंगे हैरान

क्या आप जानते हैं कि बाथरूम में ब्रेन स्ट्रोक ज्यादा क्यों होते हैं? बाथरूम में स्ट्रोक होने के कई कारण हैं तो इस मामले में, निश्चित रूप से, मुद्दों को जानना आवश्यक है. आइए जानते हैं बाथरूम में ब्रेन स्ट्रोक के मुख्य कारण क्या हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आपने कई लोगों से सुना होगा कि उनके परिवार के किसी सदस्य या रिश्तेदार की ब्रेन स्ट्रोक से मौत हो गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाथरूम में ब्रेन स्ट्रोक ज्यादा क्यों होते हैं? बाथरूम में स्ट्रोक होने के कई कारण हैं तो इस मामले में, निश्चित रूप से, मुद्दों को जानना आवश्यक है. आइए जानते हैं बाथरूम में ब्रेन स्ट्रोक के मुख्य कारण क्या हैं.

  1. बाथरूम में ही होते हैं सबसे ज्यादा ब्रेन स्ट्रोक 
  2. स्ट्रोक का मतलब है जीवन और मृत्यु के मोड़ पर जाना
  3. ब्रेन स्ट्रोक के कारणों को जान उड़ जाएंगे आपके होश

ब्रेन स्ट्रोक से क्या नुकसान?

स्ट्रोक होने का मतलब है जीवन और मृत्यु के मोड़ पर जाना. ब्रेन स्ट्रोक होने के बाद भी अगर कोई जीवित बच जाता है तो वो लकवाग्रस्त हो सकता है. इससे याद्दाश्त और मांसपेशी नियंत्रण का नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें: बाथरूम या किचन की नाली हो गई जाम, बस करें ये काम; तुरंत जाएगी खुल

कब्ज के कारण स्ट्रोक

कब्ज असामान्य नहीं है. हालांकि, इस मामले में सावधानी बरतनी चाहिए. जो लोग कब्ज से पीड़ित होते हैं वे शौचालय जाते हैं, इस दौरान शरीर पर अतिरिक्त दबाव के कारण स्ट्रोक होता है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो आपको हल्का खाना पीना चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure and Low Blood Pressure) दोनों ही शरीर के लिए घातक हैं. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित होते हैं, उन्हें बाथरूम में स्ट्रोक होने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए खान-पान, व्यायाम और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: खा लेते हैं ब्रेड का जला हुआ हिस्सा? इस खतरनाक बीमारी को दे रहे दावत

शराब के सेवन से स्ट्रोक का खतरा

शराब या किसी भी मादक पेय के अत्यधिक सेवन से स्ट्रोक हो सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि अतिरिक्त कदम अक्सर शरीर की सामान्य गति का उपयोग करते हैं और शरीर पर अतिरिक्त दबाव पैदा करते हैं. परिणाम एक स्ट्रोक हो सकता है.

मधुमेह के रोगियों को ज्यादा खतरा

मधुमेह (Diabetes) एक हार्मोनल विकार (Hormonal Disorder) है. यदि शरीर पर्याप्त इंसुलिन (Insulin) नहीं बना पाता है या शरीर अपने द्वारा बनाए जा रहे इंसुलिन का उपयोग करने में नाकाम रहता है, तो इस बीमारी को 'मधुमेह' कहा जाता है. मधुमेह के रोगियों को भी बाथरूम में अधिक स्ट्रोक होता है.

यह भी पढ़ें: ठंड में सर्दी-जुकाम से परेशान है बच्चा तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, तुरंत होगा असर

खून में उच्च कोलेस्ट्रॉल

स्ट्रोक हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल (High Blood Cholesterol) के प्रमुख कारणों में से एक हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल किसी भी समय धमनियों में धीरे-धीरे बनता है, यह जीवन के लिए खतरा है. हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल अक्सर बाथरूम में स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. किसी भी उपाय को अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news