Republic Day 2023: 26 जनवरी को इन जगहों पर दिखेगा देशभक्ति का नजारा, गूंजेगा एक ही नारा...'भारत माता की जय'
Advertisement
trendingNow11534727

Republic Day 2023: 26 जनवरी को इन जगहों पर दिखेगा देशभक्ति का नजारा, गूंजेगा एक ही नारा...'भारत माता की जय'

Republic Day In India: भारत वासियों के लिए 26 जनवरी की तारीख बेहद खास होती है. इस दिन देशभर में ध्वजारोहण का कार्यक्रम होता है लेकिन दिल्ली के इंडिया गेट, शिमला और पंजाब के बाघा बॉर्डर पर इस दिन को बेहद खास तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है.

फाइल फोटो

Delhi On Republic Day: हिंदुस्तान की आवाम के लिए 26 जनवरी का दिन बेहद खास होता है. आने वाली 26 जनवरी को देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. इसके लिए सभी जगहों पर अभी से तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं. गणतंत्र दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में पूरे देश में मनाया जाता है. इस दिन लोगों के अंदर देशभक्ति का जुनून अपने अगले मुकाम पर होता है. कहीं 'हिंदुस्तान जिंदाबाद', तो कहीं 'भारत माता की जय' का नारा सुनाई देता है. 26 जनवरी के दिन ज्यादातर स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम रखे जाते हैं जिनमें बच्चे हिस्सा लेते हैं. इस दिन ज्यादातर कार्यालयों में ध्वजारोहण के बाद छुट्टी कर दी जाती है. इस दिन का अवकाश आप कहीं घूमने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 26 जनवरी के दिन घूमने के लिए यहां कुछ जगहों का जिक्र किया गया है. जहां जाने के बाद आपके रग-रग में देशभक्ति का जुनून भर जाएगा.

दिल्ली का इंडिया गेट

दिल्ली के इंडिया गेट पर ऐसे तो रोज भीड़ लगी रहती है लेकिन 26 जनवरी का दिन यहां बहुत खास होता है. यहां आपको 26 जनवरी के दिन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की रंगीन झांकियां देखने को मिलेंगी और सभी भारतीय सेनाओं की बेमिसाल परेड आप यहां देख सकते हैं.

शिमला में गणतंत्र दिवस

शिमला का नाम सुनकर आपके दिमाग में बर्फ गिरने का ख्याल आ रहा होगा. आपको बता दें कि 26 जनवरी के दिन यहां पर्यटकों की खास भीड़ नजर आती है. यहां बड़े ही धूमधाम से गणतंत्र दिवस का उत्सव मनाया जाता है. शिमला के रिज पार्क में गणतंत्र दिवस का समारोह आयोजित किया जाता है. यहां जाने के बाद लोगों का उत्साह अपने चरम पर होता है.

पंजाब का बाघा बॉर्डर

बाघा बॉर्डर पर होने वाली परेड लोगों के अंदर देशभक्ति का जुनून भर देती है. इस परेड को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं लेकिन 26 जनवरी के दिन यहां का नजारा बेहद अद्भुत होता है. यहां जब लोग एक साथ खड़े होकर में राष्ट्रगान गाते हैं, तब लोगों के अंदर एक अलग सा उत्साह देखने को मिलता है.  बाघा बॉर्डर पंजाब के अमृतसर में स्थित है जिसके दूसरी ओर पाकिस्तान का लाहौर है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news