सुंदर और स्वस्थ नाखून पाने हैं तो अपनाएं ये घरेलु उपाय
Advertisement

सुंदर और स्वस्थ नाखून पाने हैं तो अपनाएं ये घरेलु उपाय

 

स्वस्थ्य और सुंदर नाखून आपके हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. चेहरे की देखभाल की तरह ही हाथों और नाखूनों की देखभाल करने की जरूरत होती है. 

 

सुंदर और स्वस्थ नाखून पाने हैं तो अपनाएं ये घरेलु उपाय

नई दिल्ली: कोरोना काल चल रहा है. बहुत से लोगों को ब्यूटी पार्लर जाने में डर लगता है. सख्त और बड़े-बड़े नाखून देखने में अच्छे नहीं लगते हैं. स्वस्थ्य और सुंदर नाखून आपके हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. चेहरे की देखभाल की तरह ही हाथों और नाखूनों की देखभाल करने की जरूरत होती है. नाखूनों को सही देखभाल और पोषण नहीं मिलने से वे सख्त होकर जल्दी-जल्दी टूटने लगते हैं. आइये जानते हैं घर में ही उन्हें सुंदर करने के उपाय.

सफेद नाखून पाने के प्राकृतिक उपाय

हर महिला को अपने लंबे और सलीके से कटे हुए नाखूनों को सबके सामने दिखाना अच्छा लगता है. जब आपने नाखून पर नेल पॉलिश नहीं लगाई होती है, तो आपको लगता है कि आपके नाखून प्राकृतिक तौर पर सफेद नजर आएं. हर रोज मेनिक्योर कराना संभव नहीं होता. अगर आपको प्राकृतिक रूप से अपने नाखून सफेद चाहिए तो इसके लिए आप कुछ उपाय अपना सकती हैं.

सफेद नाखून के लिए बेकिंग पाउडर को गरम पानी में मिला कर उसमें हाथ डालें. यह केवल हफ्ते में एक बार ही करें. टूथपेस्ट का इस्तेमाल करके भी सफेद नाखुन पा सकती हैं. टूथपेस्ट को 4-8 मिनट तक नाखून पर लगा कर गरम पानी से धो लें. नाखूनों पर नींबू और नमक लगा कर रगड़ें. इससे नाखून चमकदार और मजबूत बनेगें.

ये भी पढ़ें- ड्रेसिंग टेबल पर नहीं बल्कि इस जगह रखें Beauty Products, कभी नहीं होंगे खराब

नींबू एक प्राकृतिक मेनिक्योर है. बस नाखूनें पर नींबू से रगड़ें और कुछ ही देर में आपके सफेद चमकदार नाखून घर बैठे ही हो जाएंगे. नींबू त्वचा को सूखा बना देता है इसलिए नाखूनों पर बॉडी लोशन लगाना न भूलें. इससे नाखून चमकीले हो जाते हैं.

नाखूनों को जल्दी लंबा करने के असरदार तरीके
ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल से नाखूनों की मालिश करने से भी वह जल्दी बढ़ते हैं. ऑलिव ऑयल में विटामिन–ई काफी मात्रा में होता है. यह नाखूनों को पोषण प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें- पार्टनर के गुस्से से बिगड़ रहा आपका Relationship? इस तरह संभालें रिश्ते की डोर

लहसुन
नाखूनों को बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल एक सरल उपाय है. लहसुन को दो टुकड़ो में काट कर 10 मिनट तक अपने नाखूनों पर रगड़ें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके नाखून बढ़ जाएंगे.

संतरे का जूस
संतरे के जूस को 10 मिनट तक अपने नाखूनों पर लगाएं फिर हाथों को गुनगुने पानी से धो लें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपके नाखून जल्दी बढ़ेगे और सुंदर भी होंगे. 

Trending news