Papaya Leaf In Dengue: डेंगू में किस तरह करें पपीते के पत्ते का इस्तेमाल? रातोंरात बढ़ जाएंगे प्लेटलेट्स!
Advertisement
trendingNow12434258

Papaya Leaf In Dengue: डेंगू में किस तरह करें पपीते के पत्ते का इस्तेमाल? रातोंरात बढ़ जाएंगे प्लेटलेट्स!

डेंगू का प्रकोप जब भी फैलता है, लोगों की चिंताएं भी बढ़ जाती हैं. डेंगू में शरीर के प्लेटलेट्स काउंट तेजी से कम होने लगते हैं, जिससे मरीज की हालत गंभीर हो सकती है.

Papaya Leaf In Dengue: डेंगू में किस तरह करें पपीते के पत्ते का इस्तेमाल? रातोंरात बढ़ जाएंगे प्लेटलेट्स!

भारत के कई राज्यों से इस बदलते मौसम में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. इसका प्रकोप जब भी फैलता है, लोगों की चिंताएं भी बढ़ जाती हैं. डेंगू में शरीर के प्लेटलेट्स काउंट तेजी से कम होने लगते हैं, जिससे मरीज की हालत गंभीर हो सकती है. हालांकि, इस समस्या का एक नेचुरल समाधान पपीते के पत्तों में पाया गया है. पपीते के पत्तों का सही तरीके से इस्तेमाल करके प्लेटलेट्स की संख्या को तेजी से बढ़ाया जा सकता है, जिससे मरीज की रिकवरी में मदद मिलती है.

डेंगू वायरस जब शरीर में प्रवेश करता है तो शरीर के प्लेटलेट्स काउंट पर इसका सीधा असर पड़ता है. प्लेटलेट्स की संख्या सामान्यतः 1.5 से 4.5 लाख प्रति माइक्रोलिटर होती है, लेकिन डेंगू के कारण यह संख्या तेजी से गिरने लगती है. जब प्लेटलेट्स की संख्या 20 हजार से भी कम हो जाती है, तो स्थिति बेहद गंभीर हो जाती है. ऐसे में मरीज को तत्काल मेडिकल हेल्प की जरूरत होती है, और प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय किए जाने जरूरी होते हैं.

पपीते के पत्तों का महत्व
पपीते के पत्तों का रस प्राकृतिक उपचार के रूप में डेंगू के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पपीते के पत्तों में मौजूद कारपेन (carpaine) नामक कंपाउंड प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है. यह शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है, जिससे मरीज तेजी से स्वस्थ हो सकता है. साथ ही पपीते के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को डेंगू से लड़ने में ताकत देते हैं.

कैसे करें पपीते के पत्तों का इस्तेमाल

1. पपीते के पत्तों का जूस
पपीते के पत्तों को धोकर साफ कर लें और फिर उन्हें पीसकर रस निकाल लें. रोजाना 1-2 चम्मच पपीते के पत्तों का ताजा रस पीने से प्लेटलेट्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है. इसे दिन में दो बार सेवन करें- सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले.

2. पपीते के पत्तों का काढ़ा
पपीते के पत्तों को उबालकर काढ़ा भी तैयार किया जा सकता है. इसके लिए 4-5 पत्तों को पानी में डालकर उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छानकर थोड़ा ठंडा होने दें और फिर पी लें. यह काढ़ा डेंगू के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

3. पत्तों का पेस्ट
पपीते के पत्तों का पेस्ट बनाकर भी इसे सेवन किया जा सकता है. पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार करें और रोजाना 1 चम्मच पेस्ट खाने से प्लेटलेट्स में सुधार हो सकता है.

ध्यान रखने योग्य बातें
- पपीते के पत्तों का सेवन करते समय ध्यान रखें कि इन्हें ताजा ही इस्तेमाल किया जाए. पत्तों का रस या काढ़ा हमेशा ताजा बनाकर ही पिएं, क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व ताजगी में ही ज्यादा असरकारी होते हैं.
- गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चे और किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति पपीते के पत्तों का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
- यदि प्लेटलेट्स की संख्या 20,000 से भी कम हो जाती है, तो केवल घरेलू उपायों पर निर्भर न रहें. इस स्थिति में तत्काल अस्पताल के पास ले जाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news