Advertisement
trendingPhotos2010832
photoDetails1hindi

शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी होता है इस पत्ते का पानी, मिलते हैं 5 बड़े फायदे

Curry Leaves Water Benefits: करी पत्ते सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. इसका इस्तेमाल ज्यादातर सब्जियों में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. ये खुशबू और टेस्ट दोनों में ही बेहतरीन माना जाता है. यही नहीं अगर आप करी पत्तों को पानी में उबालकर पीते हैं तो इससे आपको खून की कमी से लेकर मतली की समस्या में भी राहत मिलती सकती है. ऐसे में अगर आप इन पत्तों को पानी में उबालकर रोजाना इसका सेवन करते हैं तो इसी आपकी सेहत को कई लाभ भी मिलते हैं. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

 

1. इम्यूनिटी होती है बूस्ट

1/6
1. इम्यूनिटी होती है बूस्ट

करी पत्ते एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी बायोटिक गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में अगर आप इन पत्तों को पानी में उबालकर इसका रोजाना सेवन करते हैं तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे आपको मौसमी बीमारियां जैसे की सर्दी-जुखाम से भी बचाव मिलता है.

 

2. खून की कमी दूर करने में है मददगार

2/6
2. खून की कमी दूर करने में है मददगार

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है. इसका नियमित सेवन एनीमिया के रोग से ग्रसित लोगों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले फोलिक एसिड शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

3. मितली से राहत

3/6
3. मितली से राहत

सर्दियों के मौसम में कई लोगों को मॉर्निंग सिकनेस या फिर मतली की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में आप करी पत्ते को पानी में उबालकर इसका सेवन करें. इससे आपकी उल्टी, दस्त और मतली की समस्या से राहत मिल सकती है.

 

4/6

4. डिटॉक्सिफाई और डायबिटीज में कारगर

5/6
4. डिटॉक्सिफाई और डायबिटीज में कारगर

करी पत्ते को अगर आप पानी में उबालकर पीते हैं तो इससे आपका शरीर भी डिटॉक्सीफाई होता है. इसको रोज पीने से आपके शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपका खून साफ होता है. इसके साथ ही करी पत्तों को पानी में उबालकर पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. ये डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

 

5. वजन घटाने और दिमाग को शांत करने में मददगार

6/6
5. वजन घटाने और दिमाग को शांत करने में मददगार

अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट करी पत्तों को पानी में उबालकर इसे पीते हैं तो इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी राहत मिलती है. इसके अलावा करी पत्ता तनाव और चिंता की समस्या में भी आपको राहत दिला सकता है. इसके सेवन से आपका दिमाग भी शांत होता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़