Advertisement
trendingPhotos2043674
photoDetails1hindi

दिल ही नहीं, हड्डियों को भी मजबूत करते हैं ये काले बीज, महंगी दवाइयां भी हैं फेल!

Kaale Til ke Fayde: हमारी प्रकृति में कई सारे ऐसे छोटे खाद्य पदार्थ हैं जो होते तो छोटे हैं लेकिन फायदों महंगी दवाइयों जितना कर देते हैं. इन्हीं में से एक हैं तिल. वैसे को तिल दो प्रकार के होते हैं जिसमें काले और सफेद तिल शामिल हैं. आज हम आपको काले तिल के फायदे बताएंगे. काले तिल में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस समेत कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आइए जानते हैं काले तिल के फायदों के बारे में.

 

हेल्दी हार्ट

1/5
हेल्दी हार्ट

काले तिल में पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है और दिल की बीमारियां भी दूर रहती हैं. दिल को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए काले तिल का सेवन करना फायदेमंद होता है.

 

पाचन तंत्र

2/5
पाचन तंत्र

काले तिल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से पेट संबंधी बीमारियां जैसे कब्ज, अपच दूर रहती है. अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो अपनी डाइट में काले तिल को जरूर शामिल करें.

 

लिवर रहेगा हेल्दी

3/5
लिवर रहेगा हेल्दी

तिल में ऐसे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर से गंदगी को बाहर कर देते हैं. काले तिल खाने से लिवर स्वस्थ रहता है और शरीर अंदर से साफ हो जाता है.

 

हड्डियां रहेंगी मजबूत

4/5
हड्डियां रहेंगी मजबूत

काले तिल में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है. हड्डियों को मजबूत रखने के लिए काले तिल काफी फायदेमंद होते हैं. अगर हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से या फिर जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो काले तिल का सेवन जरूर करना चाहिए.

 

साफ और स्वस्थ त्वचा

5/5
साफ और स्वस्थ त्वचा

काले तिल में ऐसे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो खून को साफ करने में मदद करते हैं. खून साफ होने के बाद स्किन साफ हो जाती है और शाइन करती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़