Advertisement
trendingPhotos804307
photoDetails1hindi

Baking Soda के घरेलू फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

बेकिंग सोडा (Baking Soda) आपके डेली रूटीन को बेहद आसान बना सकता है. आज आपको बेकिंग सोडा के ऐसे फायदे (Baking Soda Benefits) और इस्तेमाल (Baking Soda Uses) बताएंगे, जिनके बारे में आपको पता ही नहीं होगा.

फल और सब्जियों को करे साफ

1/10
फल और सब्जियों को करे साफ

बेकिंग सोडा से फल और सब्जियों का अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है. 2 कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और फिर उसमें फल और सब्जियां भिगो दें. ऐसा करने से फल और सब्जियों पर लगे कीटनाशक साफ हो जाएंगे.

 

घर के कालीन को करे साफ

2/10
घर के कालीन को करे साफ

अगर आपके घर का कालीन गंदी हो गया है और धोने के बावजूद भी साफ नहीं हो रहा है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. एक बाल्टी पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उसमें रातभर के लिए कालीन भिगो दें. सुबह आपका कालीन बिल्कुल नया जैसा हो जाएगा.

 

बदबूदार सांस से राहत

3/10
बदबूदार सांस से राहत

अगर आपके मुंह से स्मेल आती है तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. इसके लिए गर्म पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर उसे मुंह में चारों ओर घुमाएं. ऐसा करने से मुंह से स्मेल की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी.

 

बाथरूम को करे साफ

4/10
बाथरूम को करे साफ

बाथरूम की सफाई करने में हर किसी को आलस आता है. ऐसे में बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और गंदे दागों वाली जगह पर रगड़ें. कुछ ही देर में आपका बाथरूम चमकने लग जाएगा.

 

चांदी के बर्तन चमकाने में मददगार

5/10
चांदी के बर्तन चमकाने में मददगार

चांदी के बर्तन समय बीतने के साथ-साथ पीले पड़ने लग जाते हैं. इनको पहले की तरह साफ और चमकदार बनाने के लिए पानी में बेकिंग सोडा डालें और उससे चांदी के बर्तनों को साफ करें. आपके चांदी के बर्तन पहले की तरह चमक उठेंगे.

 

दांतों के ब्रश को करता है साफ

6/10
दांतों के ब्रश को करता है साफ

दिन में दांतों को दो बार ब्रश करना बेहद जरूरी होता है. लोग दांत तो साफ कर लेते हैं लेकिन ब्रश को ठीक से साफ नहीं करते हैं. इस वजह से ब्रश में कीटाणु जम जाते हैं. ब्रश को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा, सिरका और गर्म पानी मिला लें और उसमें लगभग 30 मिनट तक के लिए ब्रश को भिगो दें. ऐसा करने से आपके ब्रश में जमे कीटाणु मर जाएंगे.

 

जले हुए बर्तनों को करे साफ

7/10
जले हुए बर्तनों को करे साफ

कई बार गलती से बर्तन जल जाते हैं और उनको साफ करने में पसीने छूट जाते हैं. ऐसे में आप गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिला लें और उसको जले हुए बर्तन में 10 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद बर्तन को अच्छी तरह से रगड़ें. फिर देखिएगा, जला हुए बर्तन पहले की तरह चमकने लगेगा.

 

टेस्टी ऑमलेट बनाने में मददगार

8/10
टेस्टी ऑमलेट बनाने में मददगार

ब्रेकफास्ट में ऑमलेट खाना आम बात है. लेकिन इसको बनाने की भी एक कला होती है. अगर आप ऑमलेट का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो उसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें. फिर देखिए, जो भी आपके हाथ का बना ऑमलेट खाएगा, तारीफ जरूर करेगा.

घर की बंद नालियों को खोले

9/10
घर की बंद नालियों को खोले

घर की नालियां अक्सर बंद हो जाती हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो बेकिंग सोडे को सिरके के साथ मिलाकर बंद नाली में डालें. ऐसा करने से बंद नाली खुल जाएगी.

 

माइक्रोवेव की गंदगी को करे साफ

10/10
माइक्रोवेव की गंदगी को करे साफ

माइक्रोवेव पर गंदगी की मोटी परत जम जाती है, जिसे साफ करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है. पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर उसके घोल से माइक्रोवेव को साफ करें. थोड़ी ही देर में माइक्रोवेव बिल्कुल साफ हो जाएगा. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़