photoDetails1hindi

Bathing Tips: नहाने के वक्त पानी में मिक्स करें ये 5 चीजें, दिनभर फ्रेशनेस रहेगी बरकरार

Bathing Tips For Freshness: नहाना हमारी डेली एक्टिविटी का हिस्सा है. शरीर के सफाई और फ्रेशनेस हासिल करने के लिए ये काम बेहद जरूरी है. इससे हम गंदगी से होने वाली बीमारियों से बच जाते हैं और तरोताज महसूस करते हैं. नहाने का तरीका सभी का अलग-अलग होता है, कुछ लोग बाल्टी में पानी भरकर नहाते है, कुछ शॉवर से स्नान करते हैं, तो कुछ बाथटब का सहारा लेते हैं. आइए आज हम आपको बताएंगे कि नहाने के पानी के वो कौन कौन से 5 चीजें मिलाएं जिससे दिनभर ताजगी का अहसास बरकरार रहे.

नींबू का रस

1/5
नींबू का रस

नींबू हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. नहाने के पानी में आप नींबू के रस को निचोड़ लें. इसे पसीने से होने वाली बदबू और बैक्टीरियाज का खात्मा हो जाता है. आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे.

ग्रीन टी

2/5
ग्रीन टी

ग्रीन टी का नाम सुनकर आप जरूर चौंक गए होंगे, जी हां इसका इस्तेमाल आप नहाने के वक्त कर सकते हैं. पानी में अगर ग्रीन टी को मिक्स करने के बाद स्नान करेंगे तो पसीने की बदबू दूर हो जाएगी.

फिटकरी

3/5
फिटकरी

फिटकरी को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टेरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. अगर आप बाल्टी या टब में फिटकरी को मिक्स करेंगे तो शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा.

सेंधा नमक

4/5
सेंधा नमक

हमारे शरीर से कई बार काफी बदबू आती है, इसलिए सबसे पहले नहाने के पानी को गुनगुना कर लें और इसमें सेंधा नमक को मिला लें. ऐसा करने से स्मेल से छुटकारा मिलेगा और आप दिन फ्रेश महसूस करेंगे. 

नीम की पत्तियां

5/5
नीम की पत्तियां

नीम की पत्ती में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जो हमारी त्वचा को बीमारियों से बचाते हैं. नहाने से पहले आप नीम की पत्तों को पानी में उबाल ले और पानी को छानकर नहाने वाले पानी में मिक्स कर लें. इससे स्किन इंफेक्शन, खुजली और गंदगी दूर हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

photo-gallery