Advertisement
trendingPhotos2183409
photoDetails1hindi

रोजाना तुलसी के पत्तों को चबाने से मिल जाते हैं गजब के फायदे

जड़ी-बूटिया और पेड़-पौधें कहीं न कहीं हमारी सेहत को बनाएं रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी होते हैं. तुलसी काफी पवित्र मानी जाती है. कई बीमारियों को दूर करने के लिए आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए. पुरानी से पुरानी बीमारयों को दूर करने के लिए आपको रोजाना इसको चबाना चाहिए.

 

पेट की सभी समस्याओं को दूर

1/5
पेट की सभी समस्याओं को दूर

तुलसी के पत्ते हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आपकी सालों-साल की बीमारी को ठीक करने के लिए रोजाना अगर आप तुलसी के पत्तों को चबाते हैं, तो आपको गजब के फायदे देखने को मिल जाएंगे. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि रोजाना इसके पत्तों को चबाने से पेट की सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

सर्दी-खांसी की समस्या

2/5
सर्दी-खांसी की समस्या

तुलसी हमेशा से अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है और इसको धार्मिक महत्व भी काफी दिया जाता है. रोजाना सुबह इसके पत्तों को को चबाने से शारीरिक और मानसिक समस्याओं से राहत मिलती है. आपको कई अनेकों फायदों को देने के लिए जानी जाती है. सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए.

मुंह के बैक्टीरिया

3/5
मुंह के बैक्टीरिया

कई लोगों के मुंह से काफी ज्यादा बदबू आती है. मुंह से जुड़ी कई समस्याओं की वजह से भी लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. इन सभी परेशानी को दूर करके आप एक अच्छी लाइफ पा सकते हैं. तुलसी के पत्तों का सेवन करने से मुंह के बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकता है.

स्ट्रेस को कंट्रोल

4/5
स्ट्रेस को कंट्रोल

काफी लोग ऐसे भी होते हैं, जो लंबे समय से शारीरिक समस्याओं से गुजर रहे हैं. तुलसी के पत्ते मानसिक समस्याओं से निजात पाने के लिए आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. स्ट्रेस को कंट्रोल करने के लिए आपको रोजाना पत्तों का सेवन करना चाहिए.

 

प्रतिरोधक क्षमता

5/5
प्रतिरोधक क्षमता

अपनी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिअ भी आपको रोजाना इसका सेवन करना चाहिए.  रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन एक वरदान से कम नहीं होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाएं जाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़