photoDetails1hindi

Single Life: देर से हो रही है शादी तो न हों मायूस, जानिए सिंगल रहने के 5 बड़े फायदे

Why You Can Enjoy Being Single: शादी करना पर्सनल जरूरत का हिस्सा है, लेकिन हर किसी की शादी यंग एक में पहुंचने के साथ हो जाए ऐसा मुमकिन नहीं है. रोजगार और पैसे की तंगी के कारण कई लोगों की शादी में देरी भी होती है, लेकिन इसको लेकर आपको बिलकुल भी घबराना नहीं चाहिए. अगर आपके किस्मत में किसी पार्टनर का साथ लिखा होगा, तो एक न एक दिन आपके घर भी शहनाई बजेगी, लेकिन तब तक के लिए मायूस होना सही नहीं है. आइए जानते हैं कि सिंगल रहने के क्या-क्या फायदे हैं जिसको लेकर आप पॉजिटिव फील कर सकते हैं.

खुद की मर्जी चलती है

1/5
खुद की मर्जी चलती है

सिंगल रहने का सबसे बड़ा बेनेफिट ये है कि कोई आपकी जिंदगी के फैसले नहीं लेता, बल्कि आप खुद की मर्जी के मालिक होते हैं. जब आप किसी के साथ शादी करते हैं तो कहीं न कहीं लाइफ पार्टनर की बात भी माननी पड़ती है और अपनी ख्वाहिशों पर ब्रेक लगाना पड़ता है, लेकिन अनमैरिड रहने पर आप खुद डिजीशन ले सकते हैं.

लोगों से इंटरैक्ट करने का मौका

2/5
लोगों से इंटरैक्ट करने का मौका

जब आप सिंगल होते हैं तो आपके पास दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने के लिए काफी वक्त होता है, इसके साथ ही आप आसानी से नए दोस्त बना सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से आपको कोई नहीं रोकता. इसके कारण आप एक्ट्रोवर्ट बनेंगे और आपके नेचर के साथ कॉन्फिडेंस जुड़ जाएगा.

करियर को लेकर कड़े फैसले लेते हैं

3/5
करियर को लेकर कड़े फैसले लेते हैं

कोई भी इंसान जब सिंगल होता है तो उसे अपने करियर को लेकर कड़े फैसले लेना आसान हो जाता है, जैसे अपने होमटाउन के बाहर, या विदेशों में नौकरी, पढ़ाई के लिए दूर जाना वगैरह, इसके उलट जब आपके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी होती है तो आप मूव करने में हिचकिचाते हैं.

सेहत का ख्याल

4/5
सेहत का ख्याल

शादीशुदा लोग अपने परिवार की फिक्र और जिम्मेदारियों को लेकर इतने बिजी हो जाते हैं कि खुद की सेहत का ख्याल नहीं रख पाते और वक्त के साथ उनको फिटनेस से जुड़ी परेशानी हो सकती है, वहीं सिंगल लोगों को खेलकूद और जिम में पसीना बहाने का पूरा मौका मिलता है.

सेविंग का मौका

5/5
सेविंग का मौका

मैरिड लाइफ के मुकाबले कोई भी इंसान अपने पैसों की ज्यादा बचत कर पाता है, इन रुपयों को आप अपने करियर या भविष्य के लिए बचा सकते हैं जो आगे चलकर आपके ही काम आएंगे, यानी सिंगल लाइफ जीना कम खर्चीला होता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

photo-gallery